×

कोरोना के एग्जाम में PM मोदी पास, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी का दावा, लॉकडाउन रहा सफल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लगातार किए गए संवाद और जनता से की गई अपीलों के कारण ही लॉकडाउन सफल रहा। इसका फायदा हुआ कि भारत में कोरोना का कहर मौत पर कम बरप रहा है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 18 Sep 2020 5:30 AM GMT
कोरोना के एग्जाम में PM मोदी पास, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी का दावा, लॉकडाउन रहा सफल
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लगातार किए गए संवाद और जनता से की गई अपीलों के कारण ही लॉकडाउन सफल रहा। इसका फायदा हुआ कि भारत में कोरोना का कहर मौत पर कम बरप रहा है।

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संकट बरकरार है।ये भारत में भी पूरी तरह फैलता जा रहा है। लेकिन हमारा देश दुनिया का ऐसा देश है, जहां कोरोना से मौतों का औसत काफी कम है। कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लगातार किए गए संवाद और जनता से की गई अपीलों के कारण ही लॉकडाउन सफल रहा। इसका फायदा हुआ कि भारत में कोरोना का कहर मौत पर कम बरप रहा है।

सरकार की गंभीरता

इस रिसर्च को (PLOS ONE ) 11 सितंबर को पब्लिस किया है। जिसके बाद रिपोर्ट के मुताबिक, ‘भारत में प्रधानमंत्री कार्यालय कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहा, लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए संवाद की वजह से लोगों ने कोरोना वायरस को गंभीरता से लिया और तैयारी हो पाई

यह पढ़ें...हारेंगे डोनाल्ड ट्रंप! पूर्व मॉडल ने बढ़ाई मुसीबत, बिडेन को मिला बड़ा मौका

पीएम मोदी के अपील के कारण ही 130 करोड़ लोग सख्त लॉकडाउन का पालन कर पाए और सोशल डिस्टेंसिंग को समझ पाए। रिसर्च में कहा गया है कि इसके अलावा पीएमओ के द्वारा बनाया गया पीएम केयर्स (PM Cares) फंड भी लोगों की मदद सहायक रहा है।

Coronavirus file photo

सोशल मीडिया और टीवी मीडिया का बड़ा सहारा

लोगों को जागरुक रखने के लिए इस दौरान सोशल मीडिया और टीवी मीडिया का बड़ा सहारा लिया गया । कोरोना संकट के बीच उभरे आर्थिक संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों से बात की, हर तबके के बिजनेसमैन से से चर्चा की गई। इतना ही नहीं पीएम ने सभी से अपने कर्मचारी की सैलरी ना काटने को कहा, जिसका बड़ा असर हुआ।

रिपोर्ट में कहा है कि मार्च की शुरुआत में ही भारत ने कड़े नियम लागू करने शुरू कर दिए थे, दूसरी ओर टेस्टिंग को बढ़ाया जा रहा था। जब लॉकडाउन आया, तब भारत में पीपीई किट, सैनिटाइजर और मास्क जैसी चीज़ें बनाई जाने लगी थीं।

यह पढ़ें...यूपी में फिर मुठभेड़: हत्यारोपी को पुलिस ने दबोचा, एनकाउंटर में लगी गोली

करीब 25 लाख कोरोना केस कम

बता दें कि इससे पहले भी दुनिया की कई एजेंसी और अखबारों ने माना है कि भारत में सबसे सख्त लॉकडाउन था, जिसका पालन लोगों ने किया। भारत सरकार ने भी दावा किया है कि लॉकडाउन के कारण भारत में करीब 25 लाख कोरोना केस कम हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story