×

बर्ड फ्लू से ठप हुआ चिकन कारोबार, मण्डियों में पसरा हुआ है सन्नाटा

पूरे देश में कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू की वजह से भीषण तबाही मची हुई है। जहां-जहां से जांच की रिपोर्ट आ रही, उनमें ये सामने आ रहा है कि बर्ड फ्लू(Bird Flu) मुर्गे-मुर्गियों में भी तेजी से फैल चुका है। ऐसे में इन दिनों चिकन (Chicken) की मांग भी कम हो गई।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Jan 2021 6:25 AM GMT
बर्ड फ्लू से ठप हुआ चिकन कारोबार, मण्डियों में पसरा हुआ है सन्नाटा
X
बर्बाद पोल्ट्री कारोबार: तबाही बन कर आया बर्ड फ़्लू, तोड़ी बिजनेसमैन की कमर

नई दिल्ली। बर्ड फ्लू से लगभग अब पूरे देश में तबाही मची हुई है। जहां-जहां से जांच की रिपोर्ट आ रही, उनमें ये सामने आ रहा है कि बर्ड फ्लू(Bird Flu) मुर्गे-मुर्गियों में भी तेजी से फैल चुका है। ऐसे में इन दिनों चिकन (Chicken) की मांग भी कम हो गई। एशिया की सबसे बड़ी चिकन मंडी के रूप में जानी जाने वाली गाज़ीपुर मंडी (Ghazipur Mandi) में अब सन्नाटा पसरा हुआ है। साथ ही होटल-ढाबों और बाज़ारों में भी जाने वाले की संख्या में कमी आई है। बर्ड फ्लू से लोगों में बहुत खौफ है। चिकन क्या अब लोग अंडा भी नहीं खाना पसंद कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें... Jharkhand में बर्ड फ्लू के कहर से हाई अलर्ट, जमशेदपुर में कई कौवों की मौत

रोज़ाना 5 लाख तक मुर्गे सप्लाई

ऐसे में गाज़ीपुर मंडी में रचना पोल्ट्री के नाम से चिकन का बिजनेस करने वाले जमील बताते हैं कि गाज़ीपुर से दिल्ली-एनसीआर सहित कुछ और दूसरे इलाकों में चिकन सप्लाई होता है। सिर्फ गाज़ीपुर मंडी से ही रोज़ाना 5 लाख तक मुर्गे सप्लाई हो जाते हैं।

हालाकिं अब ये नंबर घटने लगा है। जहां पर चार दिन पहले तक गाज़ीपुर मंडी मे 90 रुपये किलो से लेकर 105 रुपये किलो तक चिकन बिक रहा था। वैसे तो चिकन के रेट मुर्गे के वजन के हिसाब से तय होते हैं।

poultry business in Uttar Pradesh-1 (फोटो- सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें...बर्ड फ्लू: राजस्थान, एमपी के बाद उत्तराखंड में मिले मृत पक्षी, जांच के लिए भेजे गए सैंपल

चिकन की डिमांड कम

सूत्रों से सामने खबरों के अनुसार, देशभर में अब चिकन की डिमांड कम हो गई है। 6 जनवरी को चिकन 80 रुपये किलो पर आ गया था। वहीं 7 जनवरी को चिकन के रेट एकदम से घटते हुए 60 रुपये किलो पर आ गए हैं।

ऐसे में आज 8 जनवरी को चिकन की एक कैटेगिरी 40 रुपये किलो के भाव से बिक रही है। वहीं जिस तरह से अब मुर्गियों में भी बर्ड फ्लू होने की खबरें आने लगी हैं, उससे तो अब यही लगता है कि अभी चिकन के दाम और गिरेंगे।

ये भी पढ़ें...तबाही लाया बर्ड फ्लू: अगर दिखें ऐसे एक भी लक्षण, तो तुरंत ही हो जाएँ सावधान

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story