CBSE परीक्षा रद्द: छात्रों के लिए आई ये बड़ी खबर, 1 जुलाई था समय

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं जोकि  1 से 15 जुलाई के बीच होने वाली थी, उनको रद्द करने का फैसला किया गया है।

नई दिल्ली। देश में सीबीएसई बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। महामारी से बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं जोकि  1 से 15 जुलाई के बीच होने वाली थी, उनके रद्द करने का फैसला किया गया है। सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत को अपने इस फैसले से अवगत कराया।

ये भी पढ़ें…. बदला स्कूलों का पैटर्न: हुआ ये बड़ा ऐलान, देश भर में होगा लागू

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी

बोर्ड की मार्च से लंबित चल रही परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होनी थीं। लेकिन परीक्षाएं रद्द करने को लेकर कुछ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसके बाद कोर्ट ने सीबीएसई से पूछा था कि क्या परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं।

अभिभावकों द्वारा याचिका दायर करने के बाद अब बोर्ड ने अपना जवाब दाखिल करते हुए सु्प्रीम कोर्ट को दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द करने के फैसले की जानकारी दी। देश में स्थितियां सामान्य होने पर 12वीं की परीक्षाएं कराई जाएंगी।

ये भी पढ़ें….पाकिस्तान हमले को तैयार: परमाणु बम को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, अलर्ट हुआ भारत

रिजल्ट आने की उम्मीद

इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द करने का फैसला कर ही लिया है तो बच्चों को अब जल्द ही रिजल्ट आने की उम्मीद भी ज्यादा होने लगी है।

बात ये है कि सीबीएसई बोर्ड ने लॉकडाउन से पहले हो चुके पेपर की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पहले ही शुरू कर दिया था। लेकिन अब जब बची परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं तो ऐसा माना जा रहा है कि बोर्ड जुलाई के अंत तक रिजल्ट की घोषणा कर देगा।

ये भी पढ़ें….सरकार का बड़ा ऐलान, विद्यालयों में 1 जुलाई से उपस्थिति होंगे टीचर्स

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें ।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App