×

बदला स्कूलों का पैटर्न: हुआ ये बड़ा ऐलान, देश भर में होगा लागू

स्कूलों की पढ़ाई में 15 साल बाद नया बदलाव होने जा रहा है। ये बदलाव भारत के स्कूलों की पढ़ाई के स्ट्रक्चर में हो रहा है। नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने इसके लिए तैयारियां कर ली है।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Jun 2020 8:33 AM GMT
बदला स्कूलों का पैटर्न: हुआ ये बड़ा ऐलान, देश भर में होगा लागू
X

नई दिल्ली: स्कूलों की पढ़ाई में 15 साल बाद नया बदलाव होने जा रहा है। ये बदलाव भारत के स्कूलों की पढ़ाई के स्ट्रक्चर में हो रहा है। नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने इसके लिए तैयारियां कर ली है। स्कूलों में पढ़ाई पर नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ) पर आखिरी रिपोर्ट इसी साल दिसंबर तक पेश की जाएगी। बस फिर इसके बाद से देश के स्कूलों की पढ़ाई में बदलाव होगें।

ये भी पढ़ें... पाकिस्तान हमले को तैयार: परमाणु बम को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, अलर्ट हुआ भारत

टेक्स्टबुक में भी परिवर्तन

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि स्कूल एजुकेशन पर नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क की शुरुआत हो चुकी है। एनसीईआरटी नए एनसीएफ के मुताबिक, टेक्स्टबुक में भी परिवर्तन करेगी।

साथ ही विषय विशेषज्ञ इस बारे में आखिरी रिपोर्ट दिसंबर 2020 तक सौंप देंगे। इसे ध्यान में रखते हुए नया नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क अगले साल मार्च से लागू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें...बड़ा फैसला: इन नागरिकों के लिए बंद हुए होटल-गेस्ट हाउस के दरवाजे

इसके साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनसीईआरटी को निर्देश दिए हैं कि नई टेक्स्टबुक्स डिजाइन करते समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए कि कोर कंटेंट उनमें जरूर शामिल रहना चाहिए।

एनसीएफ के हिसाब से ही लिखी जाएंगी

इसके अलावा क्रिएटिव थिंकिंग, लाइफ स्किल्स, आर्ट जैसे सभी क्षेत्रों को भी इसमें शामिल किया जाना चाहिए। नई किताबें नए एनसीएफ के हिसाब से ही लिखी जाएंगी। एनसीईआरटी किताबों की डिजाइनिंग और लेआउट का काम भी बहुत पहले ही शुरू कर देगी।

बता दें, नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क अब तक चार बाद संशोधित किया जा चुका है। ये पांचवां मौका होगा जब इसमें परिवर्तन किया जाएगा। ये परिवर्तन इससे पहले साल 1975, 1988, 2000 और 2015 में भी एनसीएफ में बदलाव किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें...1983 World Cup: इस तेज गेंदबाज की वजह से जीती थी टीम इंडिया, ऐसे पलटा गेम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story