×

Census in 2023: कैसा पानी पीते हैं आप, पूछा जाएगा अगली जनगणना में

Census in 2023:इसके अलावा, व्यवसाय, काम, शिक्षा और विवाह जैसे मौजूदा विकल्पों पर भी सवाल किया जाएगा।

Neel Mani Lal
Published on: 27 May 2023 11:32 AM GMT
Census in 2023: कैसा पानी पीते हैं आप, पूछा जाएगा अगली जनगणना में
X
Census Of India (Pic Credit - Social Media)

Census in 2023: क्या आप पैकेज्ड या बोतलबंद पानी का सेवन करते हैं? जनगणना जानना चाहती है। दरअसल, आप कैसा पानी पीते हैं, ये यह अगली जनगणना में शुमार नए प्रश्नों में से एक होगा। इसके अलावा, व्यवसाय, काम, शिक्षा और विवाह जैसे मौजूदा विकल्पों के अलावा किसी व्यक्ति या परिवार के प्रवास के लिए जिम्मेदार कारकों के बारे में पूछने पर "प्राकृतिक आपदाओं" को एक नए विकल्प के रूप में पेश किया जाएगा।

धर्म संबंधी विकल्प

कई समुदायों द्वारा एक अलग धर्म के रूप में गिने जाने की मांग के बावजूद, अगली जनगणना में केवल हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख और जैन को अलग धर्म विकल्प के रूप में गिना जाएगा। झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में प्रकृति-पूजक आदिवासी अपने सरना धर्म को एक अलग धर्म के रूप में शामिल करने के लिए अभियान चला रहे हैं, जबकि कर्नाटक के लिंगायत भी इसी तरह की मांग कर रहे हैं।

जनगणना अधिकारियों ने 2011 की जनगणना के दौरान एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर धर्म के लिए विस्तृत कोड तैयार किए थे। लेकिन बाद में डेटा उपयोगकर्ता सम्मेलन में विचार-विमर्श के बाद केवल छह धर्म कोडों को अंतिम अनुसूची में रखा गया और बाकी को हटा दिया गया।

22 मई को दिल्ली में एक नए जनगणना भवन के उद्घाटन के अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह द्वारा भारतीय जनगणना पर जारी एक रिपोर्ट में नई जानकारी दी गई है।

डिजिटल जनगणना

जनगणना 2021 को दो चरणों में आयोजित किया जाना था लेकिन इसे अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने शुरू में देरी के लिए कोरोना महामारी को जिम्मेदार ठहराया था। बहरहाल, अगली जनगणना पहली डिजिटल जनगणना होने वाली है, जहां उत्तरदाताओं के पास अपने घरों में आराम से प्रश्नावली भरने का विकल्प होगा।

पहले चरण के लिए 31 प्रश्न

जनगणना के पहले चरण के तहत हाउसलिस्टिंग और हाउसिंग शेड्यूल को 9 जनवरी, 2020 को अधिसूचित किया गया था। दूसरे चरण - जनसंख्या गणना - के लिए 28 प्रश्नों को अंतिम रूप दिया गया है, लेकिन अभी तक अधिसूचित नहीं किया गया है। 2019 में 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 76 जिलों में 26 लाख से अधिक की आबादी को कवर करने वाले प्री-टेस्ट अभ्यास के दौरान दोनों चरणों के लिए प्रश्नों का अंतिम सेट पूछा गया था।

यात्रा पर सवाल

2011 में पूछे गए प्रश्नों और अगली जनगणना के लिए अंतिम रूप दिए गए प्रश्नों की तुलना से पता चलता है कि काम के स्थान पर यात्रा के तरीके पर बताना होगा। उन्हें कम्यूट करने में कितना समय लगता है, वे किस सवारी का उपयोग करते हैं आदि।

विकलांगता के प्रकारों और कारणों पर एक प्रश्न को "एसिड अटैक, बौद्धिक अक्षमता, पुरानी नर्व संबंधी बीमारी और रक्त विकार" को शामिल करने के लिए विस्तारित किया गया है।

अगली जनगणना में इस बात का भी विवरण दर्ज किया जाएगा कि किराए के घर में रहने वाले व्यक्ति के पास कहीं और घर है या उसके पास कोई आवासीय संपत्ति नहीं है। पीने के पानी की उपलब्धता के सवाल पर, यह बताना होगा कि परिसर के पास कितनी दूरी पर पानी उपलब्ध है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story