×

देश में बर्ड फ्लू से हाहाकार: सरकार ने उठाया बड़ा कदम, चिड़ियाघरों को दिए ये निर्देश

पर्यावरण मंत्रालय के अन्तर्गत आने वाले सीजेडए ने कार्यालयी ज्ञापन जारी किया है। सीजेडए ने सभी चिड़ियाघरों के प्रबंधन को निगरानी रखने और पक्षियों के दड़बों के प्रबंधन को मजबूत करने का आदेश दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 10 Jan 2021 5:23 PM GMT
देश में बर्ड फ्लू से हाहाकार: सरकार ने उठाया बड़ा कदम, चिड़ियाघरों को दिए ये निर्देश
X
केंद्र सरकार ने कहा कि वे केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को दैनिक रिपोर्ट भेजें और ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि उनका इलाका रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता।

नई दिल्ली: देश के सात राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। इस घातक वायरस से 1,200 पक्षियों की मौत हो चुकी है। सात राज्यों में मृत पाए गए पक्षियों में एवियन इन्फ्लुऐंजा (Avian Influenza) पाया गया है। अब इसके बाद केंद्र ने विभिन्न चिड़ियाघर प्रबंधनों को निर्देश जारी किया है। केंद्र सरकार ने कहा कि वे केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को दैनिक रिपोर्ट भेजें और ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि उनका इलाका रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता।

पर्यावरण मंत्रालय के अन्तर्गत आने वाले सीजेडए ने कार्यालयी ज्ञापन जारी किया है। सीजेडए ने सभी चिड़ियाघरों के प्रबंधन को निगरानी रखने और पक्षियों के दड़बों के प्रबंधन को मजबूत करने का आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि रोगग्रस्त क्षेत्रों में पक्षियों के दड़बे वाले हिस्सों में प्रवेश को रोका जा सकता है तथा उसकी निगरानी की जा सकती है।

निर्देश में कहा गया है कि चिड़ियाघर में आने वाले सभी वाहनों को सैनिटाइज किया जाए। इसके साथ ही चिड़ियाघर के अंदर मौजूद सभी जलाशयों की निगरानी हो तथा कृत्रिम जलाशयों को खाली भी किया जा सकता है। चिड़ियाघर के प्रभारी को सीजेडए को तब तक दैनिक रिपोर्ट भेजनी होगी जब तक कि इलाके को एवियन इन्फ्लुऐंजा से मुक्त घोषित नहीं किया जाता।

Bird Flu

ये भी पढ़ें...यात्रियों के लिए बुरी खबर: रेलवे ने रद्द कर दीं ये ट्रेनें, इन ट्रेनों के बदले रूट, देखें लिस्ट

सात राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक

बता दें कि महाराष्ट्र के एक कुक्कुट पालन केंद्र में 900 पक्षियों समेत देश भर में शनिवार को 1,200 से अधिक पक्षी मृत पाए गए। इसके साथ ही केंद्र ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू पाया गया है। अब इस बीमारी से संबंधित राज्यों की संख्या सात तक पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें...यात्रियों का बड़ा हादसा: ट्रक से जा भिड़ी बस, मौत के बाद मचा कोहराम

केंद्र ने कहा कि दिल्ली, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में मृत पक्षियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। जांच रिपोर्ट आने बाद ही वहां बर्ड फ्लू होने या न होने संबंधी कोई पुष्टि होगी। उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए संबधित राज्य सरकारों ने कई कदम उठाए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story