फौरन खरीद लें सोना, इससे सस्ता फिर नहीं मिलेगा, यहां से करे खरीदारी

सोना खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है। सस्ते में सोना खरीदने का आज लोगों के पास ये आखिरी सुनहरा मौका है। बाजार में अभी 10 ग्राम सोने की कीमत 39,510 रुपये के करीब चल रहा है।

Published by Aditya Mishra Published: October 11, 2019 | 6:52 pm
Modified: October 11, 2019 | 6:54 pm

नई दिल्ली: सोना खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है। सस्ते में सोना खरीदने का आज लोगों के पास ये आखिरी सुनहरा मौका है। बाजार में अभी 10 ग्राम सोने की कीमत 39,510 रुपये के करीब चल रहा है।

ऐसे में सरकार सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए आपको बाजार भाव से कम कीमत पर सस्ते में सोना खरीदने का अवसर प्रदान कर रही है। इसके बाद बॉन्ड खरीदने का अगला यानी तीसरा चरण 5 अगस्त और चौथा चरण 9 सिंतबर को खुलेगा।

बताते चले कि चालू वित्त वर्ष में गोल्ड में इन्वेस्ट की सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड के पांचवें चरण में इन्वेस्टमेंट की प्रक्रिया का आज लास्ट डे है। मोदी सरकार ने सोवरेन गोल्ड बॉन्ड में पांचवें चरण में निवेश करने की समय सीमा 7 से 11 अक्टूबर के बीच रखी थी।

यहां आपको लिए ये भी जानना जरूरी है कि आरबीआई की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप सस्ते में गोल्ड की परचेज कर सकते हैं।
अगर आज सोने की कीमत की बात करे तो पाएंगे कि इसका भाव 39,510 रुपये चल रहा है। यानी सोने की बाजार कीमत 3,951 रुपये प्रति ग्राम है।

वहीं इस स्कीम के तहत आप 3,788 रुपये प्रतिग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,738 रुपये पड़ेगी। यानी आप सोने में बाजार मूल्य से प्रति ग्राम 213 रुपये कम कीमत पर गोल्ड में निवेश करेंगे।

ये भी पढ़ें…हैरतअंगेज! बालों को बनाया सोना तस्करी का अड्डा, ऐसे करता था स्मगलिंग

क्या है नियम

यहा आपको बता दे कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड की परचेजिंग कर सकता है। जबकि न्यूनतम निवेश के लिए एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स की अच्छी सेविंग कर सकते है।

यहां से सस्ते में खरीद सोना

ये बॉन्ड बैंकों से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं। इतना ही नहीं ये बॉन्ड बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए परचेज किये जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें…अभी खरीद लें सोना, धनेतरस पर लगेगी दाम में आग, इतना महंगा बिकेगा गोल्ड

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App