मोदी की तबादला एक्सप्रेस: सवार हुए 18 IAS, यूपी के इन अफसरों का भी नाम

केंद्र सरकार ने बड़ा फेरबदल करते हुए 13 नए सचिवों की नियुक्ति की। इसके अलावा पांच IAS अफसरों को पदोन्नत कर स्पेशल सेक्रेट्री लेवल में लाया गया है।

Published by Shivani Awasthi Published: January 23, 2021 | 9:10 pm
Central Government Transfers 18 IAS promoted 5 UP cadre Alok Tandon included Check Out list

लखनऊ: केंद्रीय प्रशासन में बड़ा फेरबदल हुआ है। केंद्र में चली तबादला एक्सप्रेस में 18 आईएएस को जिम्मेदारी मिली है। इनमे से दो आईएएस अफसर उत्तर प्रदेश कैडर के हैं, जिन्हे दिल्ली में बड़ी जिम्मेदारी मिली हैं। इनमे यूपी कैडर के IAS आलोक टंडन और IAS आलोक कुमार शामिल हैं। बता दें कि आईएएस आलोक टंडन केंद्रीय माइनिंग सचिव बनाये गए हैं तो वहीं आलोक कुमार को ऊर्जा सचिव पद की जिम्मेदारी मिली है।

केंद्रीय नौकरशाही में बड़ा फेरबदल

दरअसल, केंद्र सरकार ने बड़ा फेरबदल करते हुए 13 नए सचिवों की नियुक्ति की। इसके अलावा पांच IAS अफसरों को पदोन्नत कर स्पेशल सेक्रेट्री लेवल में लाया गया है। ऐसे में 18 आईएएस अफसरों के विभागों में बड़ा फेरबदल हुआ। बताया जा रहा है कि नौकरशाहों की पदोन्नति को लेकर केंद्र सरकार काफी समय से विचार कर रही थी। जिसके बाद अधिकारियों की सूची तैयार की जा रही थी। वहीं अंतिम निर्णय के बाद आज पर्सनल पब्लिक ग्रिवेंसेज और पेंशंस भर्ती एंड पेंशन्स भर्ती मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिया।

ये भी पढ़ेंः कांपी आतंकियों की फौज: हाफिज सईद को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने सुनाया फैसला

केंद्र के नए सचिवों की लिस्ट

IAS दीपक खांडेकर मध्य प्रदेश कैडर के हैं। 1985 बैच के आईएएस अधिकारी दीपक खांडेकर को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग का सचिव बनाया गया है। इसके पहले वे जनजाति कल्याण विभाग के सचिव पद पर कार्यरत थे।

IAS

उड़ीसा कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी उपेंद्र प्रसाद सिंह को वस्‍त्र मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है। इसके पहले वे जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन, नदि विकास और गंगा संरक्षण विभाग में सचिव रहे।

केंद्र में 13 नए सचिवों की नियुक्ति

मध्यप्रदेश कैडर के एक और अफसर राजेश कुमार चतुर्वेदी 1987 बैच के आईएएस अधिकारी है। केंद्र ने उन्हें उर्वरक विभाग का सचिव नियुक्त किया। पहले वे रसायन एवं पेट्रो रसायन विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में सचिव पद पर कार्यरत थे।

5 IAS को मिली पदोन्नति

योगेंद्र त्रिपाठी कर्नाटक कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्हें रसाय एवं पेट्रो रसायन विभाग में सचिव नियुक्त किया गया। इससे पहले वे पर्यटन मंत्रालय में सचिव के पद पर नियुक्त थे।

ये भी पढ़ेंः श्रीराम के नारे से भड़कीं ममता बनर्जी, PM मोदी के मंच पर बोलने से किया इंकार

जी वी वेणुगोपाला सर्मा उड़ीसा कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इन्हें नेशनल अथॉरिटी, कैमिकल वैपन्स कंवेंशन में चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

UP कैडर के 2 IAS अफ़सरो को नई जिम्मेदारी

इसके अलावा यूपी कैडर के दो आईएएस भी दिल्ली बुलाए गए हैं। इनमें आलोक टंडन और आलोक कुमार- I शामिल हैं। आलोक टंडन उत्तर प्रदेश कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी है। इन्हें खनन मंत्रालय में सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि अभी तक आईएएस आलोक टंडन यूपी के रायबरेली जिले में अवस्थापना एवं ओद्योगिक विकास आयुक्त के पद की जिम्मेदारी निभा रहे थे। वहीं आलोक कुमार-I ऊर्जा सचिव बनाया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App