कभी भी हो सकता है लैंडर विक्रम से संपर्क! चंद्रयान-2 पर इसरो का बड़ा बयान

इसरो ने चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से संपर्क करने की कोशिश में अभी भी लगा हुआ है। बता दें कि पिछले महीने चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ की कोशिश के दौरान ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ से संपर्क टूट गया था, लेकिन इसरो उससे संपर्क करने की कोशिशें अभी छोड़ी नहीं हैं।

बेंगलुरु: इसरो ने चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से संपर्क करने की कोशिश में अभी भी लगा हुआ है। बता दें कि पिछले महीने चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ की कोशिश के दौरान ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ से संपर्क टूट गया था, लेकिन इसरो उससे संपर्क करने की कोशिशें अभी छोड़ी नहीं हैं।

बता दें कि बीते सात सितंबर को चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ से कुछ मिनट पहले ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया था।

यह भी पढ़ें…पीएम मोदी ने बताया, इस बड़ी स्कीम से 11 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

उसके बाद अंतरिक्ष एजेंसी इसरो लैंडर से संपर्क स्थापित करने के लिए ‘हरसंभव’ कोशिशें कर रही है, लेकिन चंद्रमा पर रात शुरू होने की वजह से 10 दिन पहले इन कोशिशों को स्थगित कर दिया गया था।

इसरो अध्यक्ष के. सिवन ने मंगलवार को कहा कि अभी यह संभव नहीं है, वहां रात हो रही है। शायद इसके बाद हम इसे शुरू करेंगे। हमारे लैंडिंग स्थल पर भी रात का समय हो रहा है।

यह भी पढ़ें…जम्मू-कश्मीर: अब नहीं बचेंगे आतंकी, भारतीय सेना ने रचा ये बड़ा चक्रव्यूह

चंद्रमा पर रात होने का मतलब कि लैंडर अब अंधेरे में जा चुका है। उन्होंने कहा कि चंद्रमा पर दिन होने के बाद हम फिर कोशिश करेंगे।’ ‘चंद्रयान-2’ काफी जटिल मिशन था जिसमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के अनछुए हिस्से की खोज करने के लिए ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर को एक साथ भेजा गया था।

यह भी पढ़ें…महाराष्ट्र: BJP और शिवसेना ने जारी की प्रत्याशियों की लिस्ट, अभी इस पर सस्पेंस

इसरो ने प्रक्षेपण से पहले कहा था कि लैंडर और रोवर का जीवनकाल एक चंद्र दिवस यानी कि धरती के 14 दिनों के बराबर होगा।

कुछ अंतरिक्ष विशेषज्ञों के मुताबिक लैंडर से संपर्क स्थापित करना अब काफी मुश्किल लगता है। मीडिया रिपोर्ट में इसरो के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा है कि मुझे लगता है कि कई दिन गुजर जाने के बाद संपर्क करना काफी मुश्किल होगा, लेकिन कोशिश करने में कोई हर्ज नहीं है।’

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App