×

Chhattisgarh Election 2023: 'शायद रमन सिंह को टिकट न मिले', बीजेपी कैंडिडेट की पहली लिस्ट पर CM भूपेश बघेल बोले

Chhattisgarh Election 2023: बीजेपी ने ऐलान से पहले ही छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपने 21 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी। ये वो सीटें हैं जहां भाजपा को चुनावों में लगातार हार का सामना करना पड़ा है।

Aman Kumar Singh
Published on: 18 Aug 2023 10:49 AM GMT (Updated on: 18 Aug 2023 10:52 AM GMT)
Chhattisgarh Election 2023: शायद रमन सिंह को टिकट न मिले, बीजेपी कैंडिडेट की पहली लिस्ट पर CM भूपेश बघेल बोले
X
CM Bhupesh Baghel (Social Media)

Chhattisgarh Elections 2023: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने एक दिन पहले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपने 21 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की। बीजेपी के इस कदम से राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई है। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने शुक्रवार (18 अगस्त) को बड़ा बयान दिया। सीएम बघेल ने राजधानी रायपुर में कहा, 'डॉ. रमन सिंह (Raman Singh, BJP) के भांजे को टिकट मिला है। जिसका मतलब है कि शायद रमन सिंह को टिकट न मिले ! ये साफ हो गया है कि बीजेपी में परिवारवाद है।'

गौरतलब है कि, भाजपा ने 17 अगस्त को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। बीजेपी की ये लिस्ट उन विधानसभा क्षेत्रों को ध्यान में रखकर जारी किया गया है, जहां पार्टी को लगातार चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में पुराने चेहरों को पूरी तरह से बगल कर दिया है। पार्टी ने नए लोगों को मौका दिया है। ज्ञात हो कि, छत्तीसगढ़ की राजनीतिक में ऐसा पहली बार हुआ है जब चुनाव के ऐलान से पहले ही बीजेपी ने अपने कैंडिडेट की पहली लिस्ट जारी कर दी है।

बीजेपी ने नए चेहरों पर जताया भरोसा

बीजेपी की पहली लिस्ट में 5 पूर्व विधायकों और सांसद के अलावा 16 नए चेहरों को मौका मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा जा रहा है कि बीजेपी ने अधिकांश ऐसे विधानसभा सीटों पर कैंडिडेट की घोषणा की है जहां पार्टी की स्थिति कमजोर मानी जा रही है। इनमें कई ऐसे सीट हैं जहां बीजेपी को लगातार हार मिलती रही थी।

बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में फैसला

गौरतलब है कि, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (Jagat Prakash Nadda) के नेतृत्व में बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई थी। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे। बीजेपी आलाकमान ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में इसी साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है।

सभी 21 सीटों पर कांग्रेस का कब्ज़ा

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का औपचारिक ऐलान अभी नहीं हुआ है। 90 सदस्यीय विधानसभा के जिन 21 सीटों के लिए कैंडिडेट्स की घोषणा की गई है, उनमें से 10 अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए और एक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं। कुल 21 प्रत्याशियों में से 5 महिलाएं हैं। फिलहाल, इन सभी 21 सीटों पर सत्ताधारी दल कांग्रेस का कब्जा है। बीजेपी ने सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ उनके भतीजे विजय बघेल को मैदान में उतारने का निर्णय लिया है। विजय फिलवक्त बीजेपी सांसद हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story