×

PM मोदी से बोले CM बघेलः साढ़े 21 लाख किसानों को बचाएं, फसल हो जाएगी बर्बाद

छत्तीसगढ़ में धान की खरीद को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है। राज्य में धान खरीदी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर बातचीत भी की है।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 1:34 PM GMT
PM मोदी से बोले CM बघेलः साढ़े 21 लाख किसानों को बचाएं, फसल हो जाएगी बर्बाद
X
छत्तीसगढ़छ: CM भूपेश बघेल ने PM मोदी से फोन पर की बात, धान खरीदी सकंट पर मांगा सहयोग

रायपुर: छत्तीसगढ़ में धान की खरीद को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है। राज्य में धान खरीदी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर बातचीत भी की है। सीएम भूपेश ने राज्य में धान की खरीदी व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए भारत सरकार से आवश्यक अनुमति जारी करने का आग्रह किया है।

कई लाख मीट्रिक टन फसल हो जाएगी बर्बाद

गुरुवार सुबह हुई बातचीत में सीएम बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी को सेंट्रल पूल में चावल जमा नहीं होने की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने पीएम से फोन पर बातचीत के दौरान कहा कि केंद्र सरकार ने जल्द चावल जमा करना शुरू नहीं किया तो किसानों से खरीदी गई कई लाख मीट्रिक टन फसल बर्बाद हो जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पीएम को बताया कि समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान की मीलिंग के बाद एफसीआई के पास जमा किया जाता है। केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग अभी तक एफसीआई को इसका आदेश जारी नहीं कर सका है। इसकी वजह से छत्तीसगढ़ में दिक्कतें बढ़ रही हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना के नए स्ट्रेन से खौफ: ब्रिटेन से आए लोगों की तलाश जारी, सरकार ने कही ये बात

प्रभावित होंगे 21 लाख 52 हजार किसान

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की अनुमति नहीं मिलने से वर्तमान में खरीदी केन्द्रों पर धान का उठाव न होने के चलते जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। इससे धान के उठाव और मीलिंग में विलंब होगा। ऐसा हुआ तो भंडारित धान का क्षतिग्रस्त होना संभावित है। धान खरीदी प्रभावित होने से राज्य के पंजीकृत 21 लाख 52 हजार किसानों की आजीविका पर विपरीत प्रभाव पड़ना निश्चित है।

CM बघेल ने PM को पत्र भी लिखा था

इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को भी प्रधानमंत्री कार्यालय में फोन कर पीएम मोदी से बात करने की कोशिश की थी, जिसके बाद PMO ने बुधवार देर रात भूपेश बघेल को बताया कि गुरुवार सुबह उनकी प्रधानमंत्री से बात कर सकते हैं। इससे पहले सीएम ने बुधवार को पत्र लिखकर भी पीएम को समस्या की जानकारी दी थी। इस पत्र में मुख्यमंत्री ने बारदाना संकट का भी जिक्र करते हुए चावल जमा करने का आदेश तत्काल जारी कराने की मांग की थी।

ये भी पढ़ें: बदली IRCTC की वेबसाइट: पेज पर होंगी ये सुविधाएं, आसानी से बुक करें ट्रेन टिकट

Newstrack

Newstrack

Next Story