×

बदली IRCTC की वेबसाइट: पेज पर होंगी ये सुविधाएं, आसानी से बुक करें ट्रेन टिकट

अब टिकट बुकिंग के साथ IRCTC की नई वेबसाइट में खाना बुक करने, रिटायरिंग रूम्स और होटल की बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी। टिकटों के साथ इन सुविधाओं की भी बुकिंग की जा सकती है। इस प्रकार यात्रियों को वन स्टॉप सॉल्युशन मिल सकेगी।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 11:17 AM GMT
बदली IRCTC की वेबसाइट: पेज पर होंगी ये सुविधाएं, आसानी से बुक करें ट्रेन टिकट
X
बदली IRCTC की वेबसाइट: पेज पर होंगी ये सुविधाएं, आसानी से बुक करें ट्रेन टिकट

नई दिल्ली: टिकट बुकिंग को लेकर आए दिन सोशल मीडिया पर यूजर्स को पुराने वेबसाइट को लेकर शिकायत रहती थी। इसी को देखते हुए सरकार ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट को नये अवतार में आज लॉन्च कर दिया है। इस नई वेबसाइट में पेमेंट पेज पहले से बेहतर किया गया है, ताकि पेमेंट विकल्प चुनने में आसानी हो सके। इसके अलावा मौजूदा स्टेटस को पहले की तुलना में तेज कर दिया गया है। सेव किए गए पैसेंजर डिटेल के लिए प्रिडिक्टिव एंट्री और चुने गए क्लास और ट्रेन के बारे में एक क्लिक में जानकारी मिलेगी।

पीयूष गोयल ने नई वेबसाइट को किया लॉन्च, रेलवे कर्मचारियों को दी बधाई

अब टिकट बुकिंग के साथ IRCTC की नई वेबसाइट में खाना बुक करने, रिटायरिंग रूम्स और होटल की बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी। टिकटों के साथ इन सुविधाओं की भी बुकिंग की जा सकती है। इस प्रकार यात्रियों को वन स्टॉप सॉल्युशन मिल सकेगी। नई वेबसाइट को लॉन्च करते समय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा, 'साल के अंतिम दिन इस सुविधा को लॉन्च करते हुए मुझे खुशी हो रही है।

irctc indian railways-2

इंडियन रेलवे कर्मचारियों ने सर्विसेज के लिए जबरदस्त धैर्य दिखाया

उन्होंने कहा कि 'मैं भारतीय रेलवे के सभी कर्मचारियों को इस चुनौतीपूर्ण दौर में इसे मुमकिन करने लिए शुक्रिया अदा करता हूं। 'उन्होंने कहा कि 'कोविड-19 महामारी की चुनौती के बीच भी इंडियन रेलवे कर्मचारियों ने सर्विसेज के लिए जबरदस्त धैर्य दिखाया है।

ये भी देखें: दहशत में राजस्थानवासी: मंडराया खतरा, कोरोना के बाद दस्तक दे रही ये बीमारी

रेलवे का कोई भी कर्मचारी अधिक काम करने से पीछे नहीं हटता-पीयूष गोयल

मैं यह बात पूरे गर्व से कह रहा हूं कि रेलवे के किसी भी कर्मचारी ने अधिक काम करने से पीछे नहीं हटे हैं। वे लगातार मेहनत क रहे हैं, ताकि अर्थव्यवस्था और रेलवे के सभी स्टेकहोल्डर्स को परेशान नहीं होना पड़े। गोयल ने कहा कि आईआरसीटीसी को नई वेबसाइट बनाने की तैयारी करनी चाहिए। यह दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट होगी।

irctc indian railways-3

यूजर्स को आसान नेविगेशन की सुविधा बेहद जरूरी

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी के यादव ने इस बात पर जोर दिया कि यूजर्स को आसान नेविगेशन की सुविधा बेहद जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस बार आईआरसीटीसी की वेबसाइट में बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा, 'मुझे विश्वास है कि नई वेबसाइट के जरिए यूजर्स को टिकट बुक करते समय नया अनुभव मिल सकेगा। इंडियन रेलवे यात्रियों को इसका बेहतर लाभ मिलेगा।'

ये भी देखें: FASTag की बढ़ी तारीख: गाड़ी चलाने वालों को मिली बड़ी राहत, जानिए नई तारीख

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story