×

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के दो दर्जन विधायकों के टिकट पर लटकी तलवार, नाम तय करने के लिए आज होगी अहम बैठक

Chhattisgarh Election 2023: कांग्रेस की सूची में इस बार बड़ा बदलाव दिखेगा और दो दर्जन विधायकों के टिकट काटे जा सकते हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंत्रिमंडल के कुछ चेहरों के टिकट पर भी संकट बताया जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 Oct 2023 3:49 AM GMT
Chhattisgarh Election 2023
X

Chhattisgarh Election 2023   (photo: social media )

Chhattisgarh Election 2023: चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है मगर अभी तक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की कोई भी सूची जारी नहीं की गई है। भाजपा ने इस मामले में बढ़त हासिल कर ली है क्योंकि पार्टी ने दो सूचियों में 85 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। राज्य में कांग्रेस की सूची का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में घोषित चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक राज्य में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान का काम पूरा होगा। चुनाव नतीजे की घोषणा अन्य राज्यों के साथ ही तीन दिसंबर को की जाएगी। जानकार सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस की सूची में इस बार बड़ा बदलाव दिखेगा और दो दर्जन विधायकों के टिकट काटे जा सकते हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंत्रिमंडल के कुछ चेहरों के टिकट पर भी संकट बताया जा रहा है। अब सबकी निगाहें आज दिल्ली में होने वाली कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक पर लगी हुई है।

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची कब आएगी ? डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने दिया जवाब

सूची को लेकर नेताओं में बेचैनी बढ़ी

छत्तीसगढ़ में करीब दो करोड़ साढ़े तीन लाख मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। राज्य में टिकट घोषित करने के मामले में भाजपा ने काफी तेजी दिखाई है जबकि कांग्रेस इस मामले में पिछड़ी हुई दिख रही है। कांग्रेस की सूची को लेकर राज्य के नेताओं में बेचैनी लगातार बढ़ती जा रही है। कांग्रेस नेतृत्व ने विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में विधायकों के काम के संबंध में रिपोर्ट तैयार कराई है।


इस रिपोर्ट के आधार पर माना जा रहा है कि करीब दो दर्जन विधायकों के टिकटों पर तलवार लटक रही है। बघेल मंत्रिमंडल के दो चेहरों के टिकट पर भी खतरा मंडरा रहा है। छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 71 है। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल करते हुए भाजपा को बैकफुट पर धकेल दिया था।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज

छत्तीसगढ़ में प्रत्याशियों का नाम तय करने के लिए आज कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने वाली है। इस बैठक में केंद्रीय नेताओं के अलावा छत्तीसगढ़ कांग्रेस के कई प्रमुख नेता भी हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी इस बैठक में मौजूद रहेंगे।

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में क्या है सियासी समीकरण, भाजपा-कांग्रेस में कौन दिख रहा मजबूत,बघेल के सामने कौन सी चुनौतियां

माना जा रहा है कि इस बैठक के दौरान प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लग जाएगी। वैसे कांग्रेस पितृपक्ष होने के कारण अभी तक उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने से बचती रही है मगर दूसरी ओर भाजपा की ओर से सूची जारी किए जाने के बाद माना जा रहा है कि कांग्रेस भी इस दिशा में कदम उठा सकती है।


पार्टी ने स्थानीय लोगों से लिया है फीडबैक

कांग्रेस की छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी शैलजा का कहना है कि कांग्रेस की ओर से छत्तीसगढ़ की हर सीट पर गहराई से विश्लेषण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर सीट पर कांग्रेस नेताओं की स्थिति देखकर ही फैसला लिया जाएगा। हालांकि उन्होंने कई विधायकों के टिकट काटे जाने की चर्चाओं पर कहा कि यह बात सिर्फ मीडिया में सुनी जा रही है।

छत्तीसगढ़ प्रभारी ने कहा कि प्रत्याशियों के संबंध में स्थानीय जनता के साथ ही पार्टी के स्थानीय नेताओं से फीडबैक लिया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विधानसभा क्षेत्र में मिला फीडबैक पार्टी नेतृत्व के पास पहुंच गया है और उसी के आधार पर टिकटों का आखिरी फैसला किया जाएगा।


भाजपा जारी कर चुकी है दो सूचियां

छत्तीसगढ़ में भाजपा ने हाल में 64 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी। इससे पूर्व भाजपा की पहली सूची में 21 उम्मीदवारों के नाम शामिल थे। दूसरी सूची में छत्तीसगढ़ में पार्टी के सबसे बड़े चेहरे और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह का नाम भी शामिल है। रमन सिंह को राजनादगांव से चुनाव मैदान में उतरा गया है। छत्तीसगढ़ से भी पार्टी ने तीन सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा है।

Assembly Elections 2023 Date: छत्तीसगढ़-मिजोरम में 7, एमपी में 17 और राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव, 3 दिसंबर को रिजल्ट

सूची में दो पूर्व आईएएस अफसर और नौ महिलाओं के नाम शामिल हैं। भाजपा ने पहली सूची में उन 21 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए थे जिन पर पार्टी की स्थिति कमजोर मानी जा रही है। भाजपा नेतृत्व इस बार छत्तीसगढ़ में हारी हुई सीटों पर विशेष तौर पर फोकस कर रहा है। वैसे विभिन्न सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की स्थिति भाजपा की अपेक्षा मजबूत मानी जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story