×

ईडी के घेरे में फिर चिदंबरम, 6 घंटे तक चली पूछताछ, जानिए पूरा मामला

शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम से ईडी ने लगभग 6 घंटे पूछताछ की।  ईडी ने चिदंबरम से एयर इंडिया द्वारा विमान खरीद सौदे को लेकर पूछताछ की। यह सौदा 70 हजार करोड़ रुपये का था और ईडी इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है। 

suman
Published on: 3 Jan 2020 3:24 PM GMT
ईडी के घेरे में फिर चिदंबरम, 6 घंटे तक चली पूछताछ, जानिए पूरा मामला
X

नई दिल्ली: शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम से ईडी ने लगभग 6 घंटे पूछताछ की। ईडी ने चिदंबरम से एयर इंडिया द्वारा विमान खरीद सौदे को लेकर पूछताछ की। यह सौदा 70 हजार करोड़ रुपये का था और ईडी इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है। इससे पहले ईडी ने पी चिदंबरम को एयर इंडिया के 111 विमानों की खरीद के संबंध में 23 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन उन्हें 20 अगस्त को आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया था।

तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद चिदंबरम से यह पहली बार पूछताछ हुई है। चिदंबरम तिहाड़ जेल से 1 महीने पहले ही रिहा हुए हैं। उन्हें आईएनएक्स मीडिया मामले में जमानत मिली थी। करोड़ों रुपये के कथित उड्डयन घोटाले के अलावा अंतरराष्ट्रीय एअरलाइनों के लिए हवाई स्लॉट निर्धारित करने में अनियमितताओं के चलते एअर इंडिया को नुकसान हुआ उसकी जांच चल रही है। अधिकारियों ने बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग प्रिवेंशन एक्ट के तहत चिदंबरम का बयान दर्ज किया गया है। ईडी ने पहले भी अगस्त 2019 में चिदंबरम से पूछताछ की कोशिश की थी लेकिन तब वह सीबीआई की हिरासत में थे। चिदंबरम पिछले साल 4 दिसंबर को तिहाड़ जेल से 106 दिनों के बाद रिहा हुए थे।

यह पढ़ें... बीजेपी के इस दिग्गज नेता ने कहा- पूरे शहर में लगा दूंगा आग, जानें क्यों

पूरा मामला

तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम मंत्रियों के उस समूह के प्रमुख थे जिसने वर्ष 2009 में विमानों की खरीद का फैसला लिया था। मूल प्रस्ताव एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के लिए 28 विमान खरीदने का था लेकिन सरकार ने एयरबस 68 विमान एंयर इंडिया के लिए और 43 विमान इंडियन एयरलाइंस के लिए खरीदने का फैसला लिया था।

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने अपनी नोटिंग में लिखा था कि जब एयरलाइंस गंभीर संकट में थी तब यह फैसला बर्बादी की ओर बढ़ाने वाला है। सीबीआई इस मामले में विमान खरीद के अलावा तीन अन्य पहलुओं की भी जांच कर रही है- बिना किसी विमर्श के एयर इंडिया द्वारा विमानों को लीज पर देना, जिन रूटों पर प्रॉफिट था वे रूट्स निजी एयरलाइंस को दिए जाने और एयर इंडिया व इंडियन एयरलाइंस का विलय।

यह पढ़ें...ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर हमले पर बोले सीएम अमरिंदर, पाकिस्तानी पीएम मामले में फौरन दें दखल

पिछले साल सितंबर में सीबीआई ने लॉबीइस्ट दीपक तलवार के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। सीबीआई का दावा है कि प्रॉफिट वाले रूट्स सरकारी एयरलाइंस से निजी एयरलाइंस को दिलवाने के लिए हुई बातचीत में दीपक तलवार ने बिचौलिये की भूमिका निभाई थी।

suman

suman

Next Story