×

चीन का बड़ा खुलासा: सीमा पर सेना को कर रहा तैनात, सामने आई इसकी काली सच्चाई

पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत-चीन के बीच तनातनी दिन-प्रति-दिन बढ़ती ही जा रही है। गलवान घाटी में चीनी हस्तक्षेप के बाद अब चीनी सेना ने पैंगॉन्ग लेक के आस-पास के इलाके में अपनी मुस्तैदी बढ़ा दी है।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Jun 2020 12:09 PM GMT
चीन का बड़ा खुलासा: सीमा पर सेना को कर रहा तैनात, सामने आई इसकी काली सच्चाई
X

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत-चीन के बीच तनातनी दिन-प्रति-दिन बढ़ती ही जा रही है। गलवान घाटी में चीनी हस्तक्षेप के बाद अब चीनी सेना ने पैंगॉन्ग लेक के आस-पास के इलाके में अपनी मुस्तैदी बढ़ा दी है। सीमा पर चल रही चीन की तरफ से सारी गतिविधियों की आई सैटेलाइट इमेज में साफ दिखाई दे रहा है कि फिंगर-4 और फिंगर-5 के बीच चीनी सेना ने अपनी मुस्तैदी पहले से ज्यादा कर ली है।

ये भी पढ़ें... बदल रहा सूरज: सालों बाद हुआ ऐसा, लोगों में खौफ का माहौल

खाली करके पीछे जाने की बार-बार बात

बता दें, भारत की तरफ से चीन की सेना को फिंगर-4 से फिंगर-8 को खाली करके पीछे जाने की बार-बार बात कही जा रही है, लेकिन चीन की सेना अपनी तैनाती बढ़ाती ही जा रही है। ऐसे में चिंता की बात ये है कि पैंगोंग लेक के पास मौजूदगी के साथ-साथ कुछ दूर पीछे चीन बैकअप भी तैयार कर रहा है।

इसके साथ ही ऐसा नहीं है कि चीन केवल लेक के आस-पास के इलाके में ही अपनी मौजूदगी को बढ़ाया है, बल्कि ये धीरे-धीरे अन्य सीमाओं से घेर रहा है। हालातों को देखते हुए भारत की सेना ने भी अपनी मौजूदगी को बढ़ाया है।

ये भी पढ़ें...भीषण सड़क हादसा: भयंकर टक्कर में उड़े चीथड़े, मौके पर कई लोगों की मौत

चीनी सेना आना-जाना कर रही

सामने आई सैटेलाइट इमेज में दिखाई दे रहा है कि पैंगोंग लेक में फिंगर 4 इलाके में इस समय चीनी सेना मौजूद है। फिंगर 4 के इलाके में चीनी सेना के टैंट, साजो-सामान व तमाम गाड़ियां भी हैं। वहीं फिंगर 4 से लेकर फिंगर 8 तक चीन ने एक रास्ता बना लिया है, जिससे चीनी सेना आना-जाना कर रही है।

इन सैटेलाइट इमेज के जरिए देखा जा सकता है कि इस इलाके में गुलाबी रंग के टैंट हैं, जो चीनी सेना के हैं। चीन ने फिंगर 4 इलाके के अलग-अलग हिस्सों में अपनी सेना को बिछाया हुआ है, जहां कुछ सैनिक पहाड़ियों पर हैं, जबकि कुछ गलवान नदी के पास मौजूद हैं। कुछ हिस्सों में चीनी सेना बड़ी मौजूदगी के साथ है।

ये भी पढ़ें...भूकंप से कांपा हरियाणा: तबाही का संकेत दे गया ये जोरदार झटका, खौफ में आए लोग

पैंगोंग लेक के पास बोट भी तैनात

इसके साथ ही इमेज में साफ दिख रहा है कि चीन की तरफ से पैंगोंग लेक के पास बोट भी तैनात की गई हैं। जो कि पैट्रोलिंग के काम आती है और काफी तेज स्पीड वाली हैं।

इन बोट के जरिए किसी भी भारी हथियारों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है। पहले ये बोट फिंगर 8 के पास रहती थीं, लेकिन अब ये फिंगर 4 पर डेरा जमाए हुए हैं। इस तरह से ये लद्दाख में तमाम इलाकों में अपनी मुस्तैदी बढ़ाते जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...शुरू युद्ध की तैयारी: आसमान में भारत की दहाड़ से कांपे दुश्मन, लड़ाकू विमान तैनात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story