×

भूकंप से कांपा हरियाणा: तबाही का संकेत दे गया ये जोरदार झटका, खौफ में आए लोग

भूकंप के झटकों से फिर एक बार धरती थर्रायी है। इस बार हरियाणा के रोहतक में जोरदार भूकंप आया है। झटकों के महसूस होते ही लोग घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर भागने लगे।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Jun 2020 10:46 AM GMT
भूकंप से कांपा हरियाणा: तबाही का संकेत दे गया ये जोरदार झटका, खौफ में आए लोग
X

हरियाणा। भूकंप के झटकों से फिर एक बार धरती थर्रायी है। इस बार हरियाणा के रोहतक में जोरदार भूकंप आया है। झटकों के महसूस होते ही लोग घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर भागने लगे। बता दें आज से दो दिन पहले भी हरियाणा के रोहतक में भूकंप आया था। बुधवार की दोपहर 12:58:13 बजे हल्का भूकंप आया। वहीं रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.8 मापी गई।

ये भी पढ़ें... UP Board Result 2020: ऐसे देखें अपना रिजल्ट, छात्र हो जाएं तैयार

दोबारा लगे झटकों से लोगों को डर

आज यानी 26 जून को रोहतक में आए भूकंप के झटको ने लोगों अब काफी ज्यादा डरा दिया है। बुधवार के बाद दोबारा लगे झटकों से लोगों को अब बड़े भूकंप का डर भी सताने लगा है।

जमीन से मात्र 2.1 किलोमीटर नीचे

बुधवार को भूकंप का केंद्र महेंद्रगढ़-देहरादून फॉल्ट लाइन के पास रोहतक शहर से 15 किलोमीटर दूर अटायल और गांधरा गांव के बीच रहा। हलचल जमीन से मात्र 2.1 किलोमीटर नीचे दर्ज की गई, जिस कारण कुछ लोगों को यह भूकंप महसूस भी हुआ था।

रोहतक से गुजर रही महेंद्रगढ़-देहरादून फॉल्ट लाइन के नजदीक लगातार आ रहे भूकंपों पर राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की भी सीधी नजर है।

ये भी पढ़ें... शुरू युद्ध की तैयारी: आसमान में भारत की दहाड़ से कांपे दुश्मन, लड़ाकू विमान तैनात

रोहतक आपदा प्रबंधक

इसके साथ ही रोहतक आपदा प्रबंधक के जिला समन्वयक सौरभ धीमान ने बताया था कि रोहतक जोन तीन और चार में आता है और महेंद्रगढ़-देहरादून फॉल्ट लाइन (जमीन के नीचे दरारें) इसके नीचे से गुजरती है, जो कुछ दिनों से एक्टिव है। भूकंप की कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। पहली बार इस क्षेत्र में लगातार इतने भूकंप आ रहे हैं।

ऐसे में इन संभावनाओं से भी मना नहीं किया जा सकता कि यह किसी बड़े भूकंप का संकेत है, लेकिन कहा नहीं जा सकता कि भूकंप कब आएगा और कितनी तीव्रता होगी।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी आतंकी हमला: सेना की टुकड़ी पर चली ताबड़तोड़ गोलियां, हाई अलर्ट जारी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story