×

देश की हुई बड़ी जीत: भारत के दबाव में झुका चीन, लेना पड़ा ये फैसला

भारत की बड़ी जीत हुई है। सैन्य तनाव से बौखलाए चीन ने अरुणाचल प्रदेश के पांच भारतीय युवाओं को अगवा कल लिया था, लेकिन ड्रैगन को भारत के आगे झुकना पड़ा।

Newstrack
Published on: 12 Sep 2020 4:37 PM GMT
देश की हुई बड़ी जीत: भारत के दबाव में झुका चीन, लेना पड़ा ये फैसला
X
भारत की बड़ी जीत हुई है। सैन्य तनाव से बौखलाए चीन ने अरुणाचल प्रदेश के पांच भारतीय युवाओं को अगवा कल लिया था, लेकिन ड्रैगन को भारत के आगे झुकना पड़ा।

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में एलएएसी पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। अब इस बीच भारत की बड़ी जीत हुई है। सैन्य तनाव से बौखलाए चीन ने अरुणाचल प्रदेश के पांच भारतीय युवाओं को अगवा कल लिया था, लेकिन ड्रैगन को भारत के आगे झुकना पड़ा। चीन ने पांचों भारतीय युवाओं को भारत को सौंप दिया है।

कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर हुई बातचीत में भारत के भारी दबाव के कारण चीनी की सेना (पीएलए) ने इन युवाओं को शनिवार को सीमा पर भारतीय सैनिकों को सौंप दिया। सेना ने पांचों युवकों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत 14 दिन क्वारंटाइन में रखने का निर्णय लिया है। इसके बाद इन युवाओं को इनके परिवारों को सौंपा जाएगा।

चीनी सेना ने पहले तो इससे इंकार किया, तो वहीं चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने उकसाने वाला बयान देते हुए कहा था कि चीन ने कभी कथित अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी, ये चीन के दक्षिणी तिब्बत का इलाका है। हमारे पास भारतीय सेना की ओर से इस इलाके से पांच लापता भारतीयों को लेकर सवाल आया है, लेकिन अभी हमारे पास इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें...बड़ी खुशखबरी: कोरोना का होगा खात्मा, ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल शुरू

लेकिन भारतीय सेना के लगातार दबाव और हॉटलाइन पर हुई बातचीत में 8 सितंबर को स्वीकार कर लिया कि पांचों युवक उसके कब्जे में है। चीन की इस कबूलनामा के बाद भारत ने तत्काल इन युवकों को सौंपने के लिए दबाव बनाया।

Youths Of Arunchal Pradesh

बता दें कि इन युवाओं की रिहाई में भारतीय सेना ने अपने रणनीतिक कौशल और क्षमता का बेहतर प्रदर्शन किया। तेजपुर स्थित सेना के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि पांचों युवक सकुशल हैं।

यह भी पढ़ें...UNO में बुलंद हुआ भारतीय परचम, दो SSB महिलाओं का इस खास मिशन में चयन

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने पांचों युवकों की चीनी सेना के कब्जे से सुरक्षित वापसी पर खुशी जताई। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय सेना और केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना की है।

सेना ने जानकारी दी कि ऊपरी सुबंसरी जिले के इन पांचों युवकों को चीनी सेना ने सीमा पर किबिथू के निकट शनिवार सुबह साढ़े नौ बजे भारतीय सैनिकों को हवाले कर दिया। पांचों युवक स्वस्थ और अच्छी हालत में हैं।

यह भी पढ़ें...सीमा पर गोलाबारी शुरू: अब तक 24 भारतीयों की मौत, आर्मी डटकर कर रही सामना

गौरतलब है कि 2 सितंबर को शिकार और परंपरागत औषधि की तलाश में यह युवा जंगलों में घूमते-घूमते गलती से एलएसी पार कर चीनी इलाके में चले गए। इसकी जानकारी मिलते ही भारतीय सेना ने युवकों को छुड़ाने के लिए दवाब बनाया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story