×

चीन को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना ने बॉर्डर पर उठाया ये बड़ा कदम

भारतीय सेना ने लद्दाख में एक बार फिर यथास्थिति को भंग करने की चीन की साजिश को नाकाम कर दिया है। हमारे देश की सेना ने चीनी सेना को खदेड़ दिया है।

Newstrack
Published on: 8 Sep 2020 5:03 AM GMT
चीन को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना ने बॉर्डर पर उठाया ये बड़ा कदम
X

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने लद्दाख में एक बार फिर यथास्थिति को भंग करने की चीन की साजिश को नाकाम कर दिया है। हमारे देश की सेना ने चीनी सेना को खदेड़ दिया है। बताया जा रहा है कि चीनी सेना ने भारतीय सेना पर फायरिंग भी की थी जिसका हमारी सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया है।

उधर लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर तनातनी अभी भी बनी हुई है। इस बीच भारतीय सेना चीन से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। भारतीय सेना लगातार अपने सुरक्षा घेरे को और भी अधिक मजबूत करती जा रही है।

इसी कड़ी में भारतीय सेना अपने उन हमला करने वाले वाहनों को अपग्रेड करने में जुटी है, जो रात को काम नहीं कर सकते। यानी अब इन वाहनों में नाइट विज़न लगायाजा रहा है, जिससे आधी रात को भी हथियार ले जाने ले जाने के लिए इन वाहनों का इस्तेमाल किया जाए।

Indian Army भारतीय सैनिकों की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें- स्कूल खुलने का एलान: सरकार का बड़ा फैसला, Unlock- 4 में मिलेगी ये सारी छूट

अक्सर बॉर्डर पर इस तरह की मुसीबतों का करना पड़ता है सामना

सेना के अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों को अक्सर बॉर्डर पर इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में इस खतरे का मुकाबला करने के लिए अपग्रेडशन की जरूरत है। साथ ही इसमें अब ऑटोमेटिक टारगेट ट्रैकर, फायरिंग कंट्रोल सिस्टम जैसी सुविधाओं को भी जोड़ा जाना है।

सेना की ओर से बयान में कहा गया है कि इसके लिए सेना ने देसी कंपनियों से एक डेमो मांगा है, साथ ही जो भी काम करने की इच्छा जताता है उससे बात आगे बढ़ाई जा सकती है। इसके तहत BMP-2/2K इन्फेंटरी कॉम्बेट व्हीकल को अपग्रेड किया जाना है।

ये भी पढ़ें- कुलदीप सिंह सेंगर केस: CBI ने इन 3 महिला अफसरों को माना दोषी, कार्रवाई की मांग

Manoj Mukund Naravane भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

1985 में इन व्हीकल को सेना में किया गया था शामिल

इन व्हीकल को भारतीय सेना में 1985 में शामिल किया गया था, तभी से ही ये भारतीय सेना में महत्वपूर्ण रोल अदा कर रहे हैं। जो जानकारी सेना की ओर से दी गई है उसके मुताबिक, ये सभी व्हीकल नाइट ब्लाइंड हैं, ऐसे में इनमें नाइट विजन अपग्रेड करना है।

उधर चीनी रक्षा मंत्रालय, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी( पीएलए ) के वेस्टर्न थियेटर कमान के प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली ने देर रात बयान दिया है और कहा कि भारतीय सैनिकों ने कथित उकसावे वाले कार्रवाई की है जिसके कारण चीनी सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की। लेकिन भारत की तरफ से अभी इस फायरिंग पर कोई बयान नहीं आया है।

ये भी पढ़ें- भारत में अबतक कोरोना के 5 करोड़ 6 लाख टेस्ट हुए

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story