×

प्रधानमंत्री मोदी ने देश को किया आश्वस्त, बताई भारतीय सेना की ये ताकत

गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। इस घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक की।

Dharmendra kumar
Published on: 19 Jun 2020 5:45 PM GMT
प्रधानमंत्री मोदी ने देश को किया आश्वस्त, बताई भारतीय सेना की ये ताकत
X

नई दिल्ली: गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। इस घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक की। इस बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि न वहां कोई हमारी सीमा में घुसा हुआ है, न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के साथ जारी तनाव के मुद्दे पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सभी विपक्षी पार्टियों को आश्वस्त किया कि देश की सेना कभी भी किसी भी परिस्थिति से निपटने में सक्षम है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी पार्टियों के प्रमुखों और प्रतिनिधियों के विचार जाने। इसके बाद उन्होंने अपने संबोधन में बड़ी बात कही।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत की सेनाएं हर सेक्टर में एक साथ मूव करने में पूरी तरह सक्षम है। यानी, देश की चौहद्दी में किसी सीमा पर भी सेना के तीनों अंगों- थल, जल और वायु सेना एक साथ मूव करना हो तो यह काम आसानी हो सकता है।

यह भी पढ़ें...चीन से कम नहीं भारतः देखें दोनों के पास क्या क्या हैं हथियार

आंख उठाकर भी नहीं देख सकता कोई

पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे पास ये क्षमता है कि कोई भी हमारी एक इंच जमीन की तरफ आंख उठाकर भी नहीं देख सकता। आज भारत की सेनाएं हर सेक्टर में एक साथ मूव करने में पूरी तरह सक्षम है। उन्होंने चीन को लेकर कहा कि ऐसे में हमने जहां एक तरफ सेना को अपने स्तर पर उचित कदम उठाने की छूट दी है, तो वहां दूसरी तरफ राजनयिक माध्यमों से भी चीन को अपनी बात दो-टूक स्पष्ट कर दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा भी है कि बीते पांच वर्षों में देश ने अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए सीमा क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट को प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि हमारी सेनाओं की दूसरी आवश्यक्ताओं, जैसे फाइटर प्लेन्स, आधुनिक हेलीकॉप्टर, मिसाइल डिफेंस सिस्टम आदि पर भी हमने बहुत बल दिया है।

यह भी पढ़ें...चीन विवाद पर PM की दो टूक, न हमारी सीमा में कोई घुसा, न किसी के कब्जे में पोस्ट

चीन के बौखलाने का कारण

पीएम मोदी ने जानकारी दी कि नए-नए बुनियादी ढांचों के निर्माण से सेना की मूवमेंट तेज और आसान हो गई है। पीएम ने खासकर चीन से लगी वास्विक नियंत्रण रेखा (LAC) के बारे में कहा कि नए बने इन्फ्रास्ट्रक्चर की वजह से खासकर एलएसी में हमारे पैट्रोलिंग की क्षमता भी बढ़ गई है। पैट्रोलिंग बढ़ने की वजह से सतर्कता बढ़ी है और एलएसी पर हो रही गतिविधियों के बारे में भी समय पर पता चल रहा है। जिन क्षेत्रों पर पहले बहुत नजर नहीं रहती थी, अब वहां भ हमारे जवान अच्छी तरह मॉनिट कर पा रहे हैं, रिस्पॉन्ड भी कर पा रहे हैं।'

प्रधानमंत्री ने सभी विपक्षी पार्टियों को बताया कि देश की सेना चीन की धोखेबाजी के मद्देनजर उचित कदम उठा रही है। पीएम मोदी ने विपक्षी दलों से कहा कि मैं आपको भी आश्वस्त कर रहा हूं कि हमारी सेना देश की रक्षा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

यह भी पढ़ें...LAC पर लापता भारतीय सैनिकों पर चीन का खुलासा, किया ये एलान

उन्होंने कहा कि डिप्लॉयमेंट हो, ऐक्शन हो, काउंटर ऐक्शन हो- जल, थल, नभ में हमारी सेनाओं को देश की रक्षा के लिए जो करना है, वो कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के सैनिकों की वीरता, कौशल और सूझ-बूझ पर पूरे देश की अटूट आस्था है। पीएम ने कहा कि हम सभी देश की सीमाओं की रक्षा में दिन-रात लगे हमारे वीर जवानों के साथ चट्टान की तरह खड़े हैं। उनकी वीरता, उनके कौशल, उनकी सूझ-बूझ पर देश अटूट विश्वास रखता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story