×

चीन विवाद पर PM की दो टूक, न हमारी सीमा में कोई घुसा, न किसी के कब्जे में पोस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सभी राजनीतिक दलों की बैठक हुई। बैठक भारत और चीन सीमा विवाद के मुद्दे पर हुई। बैठक की शुरुआत में सभी दलों ने लद्दाख सीमा पर शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धाजंलि दी।

Shivani Awasthi
Published on: 19 Jun 2020 1:32 PM GMT
चीन विवाद पर PM की दो टूक, न हमारी सीमा में कोई घुसा, न किसी के कब्जे में पोस्ट
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सभी राजनीतिक दलों की बैठक हुई। बैठक भारत और चीन सीमा विवाद के मुद्दे पर हुई। बैठक की शुरुआत में सभी दलों ने लद्दाख सीमा पर शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धाजंलि दी। बता दें कि इस बैठक में सोनिया गांधी, ममता बनर्जी समेत कई पार्टियों के प्रमुख शामिल हुए हैं।

चीन सीमा विवाद पर सर्वदलीय बैठक

लद्दाख सीमा मुद्दे पर केंद्र सरकार अलर्ट है। पीएम मोदी ने इस बाबत सर्वदलीय बैठक बुलाई। पीएम संग सभी राजनीतिक दलों की बैठक हुई। बैठक की शुरुआत में पीएम मोदी के साथ सभी दलों के प्रमुखों ने चीन सीमा पर शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। वहीं गलवान घाटी विवाद और चीन तनाव पर सभी दलों ने अपनी अपनी राय रखी। सभी दलों ने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार का समर्थन करने और पीएम मोदी के साथ खड़े होने की बात कही।

ये भी पढ़ें-कांग्रेस नेता ने उठाया मोदी पर सवाल, सैनिकों को श्रद्धाजंलि देने क्यों लगाई देर

पीएम मोदी बोले- तीनों सेनाओं को देश की सुरक्षा में जो जरुरी लगे, करें

सर्वदलीय बैठक में नेताओं द्वारा अपने विचार रखने के बाद पीएम मोदी ने स्पष्ट किया कि भारतीय सीमा में कोई घुसपैठ नहीं हुई है और न ही किसी भी पोस्‍ट पर चीन ने कब्जा किया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि इस समय हमारे पास ऐसी क्षमताएं हैं कि कोई भी हमारी एक इंच जमीन के ऊपर नहीं देख सकता।

पीएम मोदी ने कहा, 'देश को सुरक्षित रखने के लिए जमीन, आसमान और समुद्र में सेना को जो कुछ भी करने की जरूरत है, वो करेगी। सेना देश की रक्षा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही। उन्‍होंने कहा कि अब हमारे जवान उन इलाकों की भी निगरानी कर रहे हैं, जहां पहले निगरानी नहीं हो पा रही थी।

ये भी पढ़ेंः सीएम ठाकरे ने किया मोदी सरकार का समर्थन, बोले -हम पीएम के साथ खड़े

इन पार्टी प्रमुखों ने रखी अपनी राय :

सोन्या गांधी ने कहा कि ये बैठक 5 मई के बाद ही बुला लेनी चाहिए थी। बता दें कि LAC पर दोनों देशों के सैनिकों की पहली झड़प उसी दिन हुई थी, जिसके बाद से तनाव बढ़ गया। वहीं शरद पवार ने राहुल गांधी के निहत्थे सैनिकों वाले बयान पर नसीहत दी और बताया है कि ये अर्न्तराष्ट्रीय समझौते के तहत हुआ। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पीएम के साथ खड़े होने और दुश्मनों की आँखें निकाल लेने तक की बात कही

राजनाथ सिंह ने विपक्षी नेताओं को मौजूदा हालात की जानकारी दी

चर्चा की शुरुआत करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी नेताओं को गलवान में हिंसक झड़प के बाद के मौजूदा हालात की जानकारी दी। उन्होंने विपक्षी नेताओं को बताया कि भारतीय सेना किसी भी हालात से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

वहीं बताया जा रहा है कि सर्वदलीय बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, 'सैनिकों ने हथियार लिए हुए थे या नहीं, ये अंतरराष्‍ट्रीय समझौते से तय होता है और हमें ऐसे संवेदनशील मामलों का सम्‍मान करने की जरूरत है।

बॉर्डर पर चीन को घेरने के लिए सेना भी तैया

पूर्वी लद्दाख बॉर्डर पर हुई हिंसक संघर्ष के बाद तनातनी काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसें में बॉर्डर पर चीन को घेरने की तैयारी हो रही है। इसके लिए सैन्य और राजनीतिक दोनों ही मोर्चे जोरो-शोरों से तैयारी कर रहे हैं। वहीं सैन्य मोर्चे पर तीनों सेनाएं पूरी तरह तैयार है। भारतीय वायुसेना अध्यक्ष आर. के. एस. भदौरिया लेह जाकर तैयारियों का जायजा ले चुके हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story