खूंखार चीनी सुपर सोल्‍जर: भारत की सीमा पर हुए तैनात, हाई अलर्ट पर सेना

चीन अपने सैनिकों को सुपर सोल्जर में बदलना शुरू कर दिया है। सैनिकों के लिए चीन ने एक बेहद खास आयरनमैन की तरह का एक्सोस्केलेटर सूट बनाया है जो भारी से भारी वजन को ले जाने में मदद करता है। साथ ही ये भी बताया गया है कि इन सैनिकों को नागरी इलाके में तैनात किया है जो लद्दाख से लगा हुआ है।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Feb 2021 12:02 PM GMT
खूंखार चीनी सुपर सोल्‍जर: भारत की सीमा पर हुए तैनात, हाई अलर्ट पर सेना
X

पेइचिंग। चीन एक बार और नई साजिश रचता हुआ नजर आ रहा है। चीन अपने सैनिकों को सुपर सोल्जर में बदलना शुरू कर दिया है। सैनिकों के लिए चीन ने एक बेहद खास आयरनमैन की तरह का एक्सोस्केलेटर सूट बनाया है जो भारी से भारी वजन को ले जाने में मदद करता है। और यही नहीं ड्रैगन ने ऐसे सूट से लैस चीनी सैनिकों को पूर्वी लद्दाख में तैनात भी किया हुआ है। सीमा पर तैनात इन सैनिकों से चीन की गंदी चाल की बू आ रही है।

ये भी पढ़ें... भारत-चीनः अभी बहुत कुछ बाकी है

ये खबर ऐसे समय पर आई

दरअसल चीनी सेना PLA सैनिकों के 'एक्सोस्केलेटन सूट' पहनकर गश्‍त लगाने की ये खबर ऐसे समय पर आई है जब बीते दिनों ड्रैगन पर भारतीय सैनिकों के खिलाफ अपने सबसे घातक माइक्रोवेब वेपन के इस्‍तेमाल का आरोप लगा था।

लेकिन भारतीय सेना ने इसका खंडन किया था। सूत्रों से सामने आई खबर के मुताब‍िक, चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने अपनी रिपोर्ट में PLA सै‍निकों के यह सूट पहनकर गश्‍त लगाने को द‍िखाया गया है।

china फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...मुंबईः आरे कॉलोनी के जंगल में लगी आग, फायर ब्रिगेड मौके पर

नए साल का तोहफा

साथ ही ये भी बताया गया है कि इन सैनिकों को नागरी इलाके में तैनात किया है जो लद्दाख से लगा हुआ है। इन सैनिकों ने एक्सोस्केलेटन सूट की मदद से अग्रिम मोर्चे पर तैनात अपने साथी सैनिकों को चीनी नए साल का तोहफा पहुंचाया। और तो और चीनी ऑल टेरेन वीइकल समुद्रतल से 16 हजार फुट की ऊंचाई तक पहुंच गया।

ऐसे में चीनी सरकार के पत्र ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, एक्सोस्केलेटन सूट की मदद से चीनी सैनिक गश्ती और संतरी ड्यूटी जैसे मिशन में अत्याधिक प्रभावकारी है। जिन सैनिकों को यह सूट सबसे पहले दिया गया है वे दक्षिण-पश्चिम चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में में स्थित नागरी में तैनात हैं।

ये भी पढ़ें...‘आज से रोज मर्डर करूंगा, रोक सको तो रोक लो’, बर्खास्त सिपाही ने पुलिस को दी धमकी

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story