×

ऐसे हुई हिंसक झड़प: जवानों की मौत का कारण था ये हथियार, चीनी थे पूरी तैयारी में

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन में काफी दिनों से स्थितियां तनावपूर्ण है, ऐसे में 15-16 जून की रात चीन को धोखाधड़ी के चलते ये तनाव भयानक हिंसा में बदल गया।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Jun 2020 8:17 AM GMT
ऐसे हुई हिंसक झड़प: जवानों की मौत का कारण था ये हथियार, चीनी थे पूरी तैयारी में
X

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन में काफी दिनों से स्थितियां तनावपूर्ण है, ऐसे में 15-16 जून की रात चीन को धोखाधड़ी के चलते ये तनाव भयानक हिंसा में बदल गया। हुए इस झगड़े में भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए। सेना के जवानों के शवों की भयावह हालत देखकर सेना के जवानों के आक्रोश की सीमा पार हो गई। जवानों को खोने का दुख सभी को है, लेकिन शवों की ऐसी हालत देखते हुए उस हथियार की फोटो सामने आई, जिससे चीन के सैनिकों ने भारतीय जांबाजों को धोखाधड़ी के जाल में फंसाते हुए मारा था।

ये भी पढ़ें... अमित शाह की बड़ी बैठक: जल्द होगा इस पर ऐलान, सीएम केजरीवाल भी मौजूद

भारतीय सैनिकों पर हमला

15-16 जून को गलवान घाटी में हुई झड़प में गोलियां नहीं चली थीं, बल्कि चीनी सैनिकों ने घात लगाकर नुकीली कीलों वाले मोटे-मोटे सरियों से भारतीय सैनिकों पर हमला किया था।

चीनी सैनिकों के इन हथियारों की तस्वीरें साफ दिखाती हैं कि ये कोई अचानक हुई झड़प नहीं है बल्कि चीन ने धोखा देकर घात लगाकर भारतीय जवानों को निशाना बनाया। इन्हीं नुकीले हथियारों की वजह से भारतीय जवानों के शवों की हालत इतनी घातक हो गई है कि ये पहचान में भी नहीं आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें... 12वीं के रिजल्ट घोषित: इन्होंने मारी बाजी, जानें कैसे चेक करें

भारत और चीन के सैनिक

केवल बीते दिनों की हिंसक झड़प में ही नहीं, बल्कि मई के शुरुआती महीने में जो झड़प हुई थी तब भी चीनी सैनिकों ने इन्हीं का इस्तेमाल किया था। 6 जून को भारत और चीन के सैनिकों ने बात करके ये तय किया था कि 15 जून के बाद से सैनिकों को पीछे भेजा जाना शुरू होगा।

लेकिन हुआ ये कि 15 जून की शाम को जब बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग अफसर कर्नल संतोष बाबू की अगुवाई में सैनिक पहुंचे, तो उन्होंने चीनी सैनिकों से वापस जाने को कहा। लेकिन चीनी सैनिक पहले से ही हमला करने की तैयारी में थे और फिर हमला कर दिया।

सेना से मिली जानकारी की माने चीन के कई सैनिक ऊंचे क्षेत्र में बैठे थे यही कारण रहा उन्होंने निचले हिस्से में मौजूद भारतीय सैनिकों को निशाना बनाया।

ये भी पढ़ें... चीन का हुआ जमकर विरोध, कांग्रेसियो ने इनके राष्ट्रपति का फूंका पुतला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story