×

चीन ने की पीएम मोदी समेत दस हजार लोगों की जासूसी, यहां देखें सभी के नाम

सोमवार को ही एक अंग्रेजी अखबार ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि चीन की एक कंपनी ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, कैबिनेट मंत्री, दर्जनों मुख्यमंत्री, पूर्व सेनाध्यक्ष, जज, बॉलीवुड स्टार और खिलाड़ियों समेत दस हजार लोगों की जासूसी की है।

Newstrack
Published on: 14 Sep 2020 7:37 AM GMT
चीन ने की पीएम मोदी समेत दस हजार लोगों की जासूसी, यहां देखें सभी के नाम
X
इन सभी लोगों के नाम से एक फोल्डर बनाया गया है। जिसे चीनी सर्वर पर लोड किया गया है। इस फोल्डर के अंदर इन तमाम लोगों के बारे में जानकारियां जमा की गई हैं।

नई दिल्ली: चीन दुनिया का सबसे धोखेबाज देश हैं। उस पर रत्ती भर भी भरोसा करना किसी बड़े जोखिम उठाने जैसा है। चीन के नापाक मंसूबों से न सिर्फ भारत बल्कि पूरी विश्व आज परेशान है।

सभी जगह चीन को लेकर उथल-पुथल मची है। सोमवार सुबह को ही खुलासा हुआ कि चीन भारत के करीब दस हजार लोगों की जासूसी कर है, जिसमें देश के राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक शामिल हैं। ऐसा ही खुलासा अब ब्रिटेन को लेकर भी हुआ है, जहां एक चीनी कंपनी ने ब्रिटेन के 40 हजार लोगों की चोरी –छिपे निगरानी की है।

इसका खुलासा ब्रिटिश के एक अखबार ने किया है । द टेलिग्राफ नाम के इस अखबार ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि एक चीनी कंपनी ने ब्रिटेन के तकरीबन 40 हजार लोगों की जानकारियां एकत्र कर उनका एक डाटाबेस तैयार किया है। इस डाटाबेस का इस्तेमाल चीन की सरकार अपनी इंटेलिजेंस सर्विस के लिए कर रही हैं।

China President XI Jinping चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग(फोटो-सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः हरदोई के नये SP बने अनुराग वत्स: संभाला अपना चार्ज, बोले- जल्द सुधरेंगे हालात

चीन ने सभी के नाम से फोल्डर बनाकर सर्वर पर किया लोड

अखबार ने अपनी रिपोर्ट में ऐसा दावा किया है कि इस कंपनी ने ब्रिटेन के बड़े राजनेताओं, बिजनेसमैन, एक्टर्स के बारे में जानकारियां एकत्र की है और उनका एक डाटाबेस बनाया है।

उसके बाद इन सभी लोगों के नाम से एक फोल्डर बनाया गया है। जिसे चीनी सर्वर पर लोड किया गया है। इस फोल्डर के अंदर इन तमाम लोगों के बारे में जानकारियां जमा की गई हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,जिन लोगों के नाम से डेटाबेस तैयार किया हैं उसमें ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनकी कैबिनेट, शाही परिवार, सेना के अफसर, बिजनेसमैन और कई बड़े अपराधियों का नाम भी शामिल है।

कई और नाम भी इस लिस्ट में हैं लेकिन अभी तक उनके बारे में जानकारी निकलकर बाहर नहीं आ पाई है। चीन ने इनका डेटा कैसे कलेक्ट किया और कब से कर रहा है। इसके बारे में अभी तक किसी को भी कोई जानकारी नहीं है।

ये भी पढ़ेंः UP Police में बड़ा बदलाव: योगी सरकार ने लिया फैसला, स्वतंत्र हुई पुलिस

China Army चीन की सेना(फोटो-सोशल मीडिया)

भारत में भी हुआ है ऐसा खुलासा

कुछ ऐसा ही खुलासा भारत में भी हुआ है। सोमवार को ही एक अंग्रेजी अखबार ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि चीन की एक कंपनी ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, कैबिनेट मंत्री, दर्जनों मुख्यमंत्री, पूर्व सेनाध्यक्ष, जज, बॉलीवुड स्टार और खिलाड़ियों समेत दस हजार लोगों की जासूसी की है।

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद से अब कई तरह के सवाल उठ खड़े हुए हैं और लोकसभा में भी इस मामले को रखा गया। चीनी कंपनी की ओर से इन नामचीन लोगों का डिजिटल डाटा तैयार किया गया है, जिसे चीनी सेना के साथ भी शेयर किया गया है।

ये भी पढ़ेंः सावधान यूपी पुलिस: अब चलेगी योगी सरकार की तलवार, सीधे होगी छुट्टी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story