×

चीन की साजिश नाकाम: भारतीय वायुसेना ने दिया करारा जवाब, जारी हुआ अलर्ट

देश में वैश्विक महामारी कोरोना ने कहर मचाया हुआ है जिसकी पूरी वजह चीन है। लेकिन अब भी चीन भारत के पीछे हाथ धोकर पड़ा है। नॉर्थ सिक्किम में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल मतलब की एलएसी पर भारतीय सेना ने लद्दाख सीमा पर चीनी चॉपर्स देखे जाने का मामला सामने आया है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 May 2020 6:14 AM GMT
चीन की साजिश नाकाम: भारतीय वायुसेना ने दिया करारा जवाब, जारी हुआ अलर्ट
X

नई दिल्ली: देश में वैश्विक महामारी कोरोना ने कहर मचाया हुआ है जिसकी पूरी वजह चीन है। लेकिन अब भी चीन भारत के पीछे हाथ धोकर पड़ा है। नॉर्थ सिक्किम में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल मतलब की एलएसी पर भारतीय सेना के जवानों और चीनी पीपुल्स लिबरेशन (पीएलए) के जवानों के आमने सामने आने के बाद लद्दाख सीमा पर चीनी चॉपर्स देखे जाने का मामला सामने आया है। हालांकि इसके तुरंत बाद ही भारतीय वायुसेना अलर्ट हो गई है। वहीं भारतीय लड़ाकू विमानों ने लद्दाख सीमा की ओर उड़ान भरी और चीनी चॉपर्स को वापस लौटना पड़ा। भारतीय वायुसेना ने चीन के चॉपर्स दिखाई देने के बाद से यहां मुशतैदी और बढ़ा दी है।

ये भी पढ़ें.....डॉक्टरों का बुरा हाल: मजबूरन PM मोदी को लिखा पत्र, सामने आया ये सच

चीनी हेलिकॉप्टरों ने भारतीय सीमा के अंदर

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 'चीनी सैन्य हेलीकॉप्टर वास्तविक नियंत्रण रेखा के बहुत करीब से उड़ान भर रहे थे। उनके मूवमेंट को खत्म करने के बाद, भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने इलाके में गश्त लगाई।'

मिली जानकारी के मुताबिक, चीनी हेलिकॉप्टरों ने भारतीय सीमा के अंदर एलएसी को क्रास नहीं किया। भारतीय वायुसेना के अन्य दूसरे विमानों के साथ ही सुखोई 30MKI लड़ाकू विमानों के बेड़े लद्दाख के लेह हवाई अड्डे से उड़ान भरते हैं।

वहीं बता दें कि इससे पहले भी कई बार चीनी सैन्य हेलीकॉप्टरों ने लद्दाख सेक्टर में भारत के एयरस्पेस में प्रवेश किया है और जानबूझकर भारत के हिस्से वाले क्षेत्रों पर हिस्सेदारी का दावा करने के लिए संकेत दिए हैं। लेकिन भारतीय सेना उन्हें ऐसा करने का एक भी मौका नहीं देती।

ये भी पढ़ें.....यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, ऑरेंज जोन में शिक्षक ऐसे कर रहे काम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story