×

चीन के धोखे का खुलासाः रैपिड टेस्ट किट पर ICMR की रिपोर्ट आएगी आज

कोरोना वायरस से जंग में भारत को चीन की मदद लेनी है या नहीं इसका फैसला आज हो जाएगा। ICMR किट्स पर अपनी रिपोर्ट देगा, जिसके आधार पर तय होगा कि इन किट्स से कोरोना वायरस की जांच करनी है या नहीं।

Shivani Awasthi
Published on: 24 April 2020 3:40 AM GMT
चीन के धोखे का खुलासाः रैपिड टेस्ट किट पर ICMR की रिपोर्ट आएगी आज
X

नई दिल्ली : कोरोना वायरस से जंग में भारत को चीन की मदद लेनी है या नहीं इसका फैसला आज हो जाएगा। दरअसल चीन से आई रैपिड टेस्ट किट्स की गुणवत्ता को लेकर आ रही शिकायतों के बाद इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR ने इनके इस्तेमाल को लेकर दो दिन के लिए रोक लगा दी थी। वहीं आज ICMR किट्स पर अपनी रिपोर्ट देगा, जिसके आधार पर तय होगा कि इन किट्स से कोरोना वायरस की जांच करनी है या नहीं।

चीन की रैपिड टेस्ट किट्स पर ICMR की रिपोर्ट

आईसीएमआर आज चीन से आई कोरोना वायरस की टेस्ट किट की गुणवत्ता को लेकर अपनी रिपोर्ट देगा। रिपोर्ट के आधार पर सरकार ये निर्धारित करेगी कि इसपर रोक लगानी हैं या टेस्टिंग जारी रखनी है। हालाँकि कई राज्यों की शिकायत के बाद मुश्किल ही है कि राज्य सरकारें अपने प्रदेशों में रैपिड टेस्ट किट के इस्तेमाल को मंजूरी दें।

चीन की किट से कोरोना संदिग्धों की जांच में मिली खामियां

दरअसल, चीन से बड़ी संख्या में रैपिड टेस्ट किट भारत मंगवाई गयीं थीं। जिनको राज्य सरकारों को मुहैया करवाया गया। जब इनसे जांच शुरू हुई तो खामियां निकलने लगी। पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आयी। राजस्थान में किट की खामियों के मामले सबसे पहले सामने आये।

ये भी पढ़ेंः चीन का रैपिड टेस्ट किट नहीं होगा इस्तेमाल: आर्डर रद्द, सरकार ने इस देश से ली मदद

कई राज्यों की सरकारों ने की रैपिड टेस्ट किट पर शिकायत

हालाँकि सरकार को लगा कि पहली खेप में आई किट में खराबी है, ऐसे में उन्होंने दूसरी क़िस्त में आयी किट का इस्तेमाल किया तो ऐसे लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनके क्षेत्र में दूर दूर तक कोरोना वायरस नहीं था।

ICMR ने दो दिनों के लिए टेस्ट किट के इस्तेमाल पर लगाई रोक

राजस्थान के अलावा अन्य प्रदेशों में भी यही शिकायत सामने आई, जिसके बाद प्रदेशों की राज्य सरकारों ने मोदी सरकार से इस बाबत शिकायत की। लगातार मिल रही शिकायतो को देखते हुए आईसीएमआर ने राज्यों को निर्देश दिए कि दो दिन के लिए इनका इस्तेमाल न करें।

ये भी पढ़ेंः चीन की गंदी चाल, यूरोप से खारिज रैपिड टेस्ट किट्स को भेज दिया भारत

ICMR ने किया तगड़ा इंतजाम, कोरोना जंग को ऐसे बनाया आसान

कई राज्य सरकारों ने चीनी किट का आर्डर किया रद्द

गौरतलब है कि आईसीएमआर के मुताबिक, इन किट्स की गुणवत्ता 90 फीसदी बताई गयी थी लेकिन राजस्थान सरकार ने आरोप लगाया कि इनकी शुद्धता केवल 5.4 फीसदी है। राजस्थान समेत हरियाणा, पंजाब ने चीनी टेस्ट किट के आर्डर कैंसिल कर दिए। वहीं पंजाब सरकार तो साउथ कोरियाई कम्पनी से ठेस किट लेने की तैयारी में है। इस कम्पनी को आईसीएमआर से अनुमति भी मिल गयी है, वहीं इनकी कीमत चीन की किट से आधे दाम पर हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story