×

Christmas 2020: क्रिसमस पर करिए कुछ खास, इनके साथ जलाएं खुशियों का दीप

इंसानों की तरह ऐसे बहुत से जानवर हैं, जो आपको गली, मुहल्‍लों में भूखे प्‍यासे मिल जाएंगे। अगर आप इनकी मदद करना चाहते हैं, तो यह त्‍योहार अच्‍छा बहाना बन सकता है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 Dec 2020 1:19 PM GMT
Christmas 2020: क्रिसमस पर करिए कुछ खास, इनके साथ जलाएं खुशियों का दीप
X
पनी खुशियों में गरीबों, बुजुर्गों और अजनबियों को शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी खुशियां दोगुनी हो जाएंगी और आपको बहुत संतोष मिलेगा।

लखनऊ : क्रिसमस पर सब लोग अपने घर में अपनों के साथ खुशियाँ मनाते हैं और एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं। लेकिन आप इनके अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं जिससे आपकी खुशियाँ कई गुना बढ़ जायेंगी और आपको बहुत संतोष भी मिलेगा। आप भी क्रिसमस कुछ अलग ढंग से सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो अपनी खुशियों में गरीबों, बुजुर्गों और अजनबियों को शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी खुशियां दोगुनी हो जाएंगी और आपको बहुत संतोष मिलेगा।

जीवन में खुशियां

आप उन बच्‍चों को अपने त्‍योहार में शामिल कर सकते हैं, जो किसी अनाथालय में रह कर जीवन बसर कर रहे हैं। या फिर जो फुटपाथ पर जीवन बिताने को मजबूर हैं। आपका प्‍यार भरा साथ उनके जीवन में खुशियां लाएगा और इस बहाने वे भी समाज की खूबसूरती को अच्‍छी तरह महसूस कर पाएंगे। तो इस बार इन बच्‍चों को बांटिए अपने प्‍यार और साथ का तोहफा। इसके अलावा आप गरीब बच्चों को मिठाई, चॉकलेट, गर्म कपड़े, खिलौने बांटिये। वो बहुत खुश होंगे।

यह पढ़ें...कोरोना का न्यू स्ट्रेन: अगले साल से भारत में शुरू टीकाकरण अभियान, उठे ये सवाल

बुजुर्गों के साथ भी करें सेलिब्रेट

बच्चों के अलावा बुजुर्गों के साथ भी सेलिब्रेट करिए। वृद्धाश्रमों में ऐसे कितने ही लोग रहते हैं, जो परिवार, अपनों से दूर रहकर अपने जीवन का अंतिम समय गुजारने पर मजबूर हैं। बुजुर्गों के इस अकेलेपन में आप खुशियों के दीप जला सकते हैं। उनके अकेलेपन में आपका शामिल हो जाना उन्‍हें खुश कर देगा। इन बुजुर्गों के साथ क्रिसमस सेलिब्रेट करें। उनकी दुआएं लें और उनकी उदासियों को, अकेलेपन को प्रेम भरे उपहारों से भर दें। आपका कुछ देर का साथ उनको निराशा से निकल कर उम्‍मीद में जीना सिखा देगा।

christmas

जरूरत के सामान दे

आप अपने आस पड़ोस के गरीब लोगों को तोहफे देकर अपना त्‍योहार मना सकते हैं। आप उपहार के बहाने उन्‍हें उनकी जरूरतों के सामान दे सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं। सर्दियों का मौसम है सो गरीबों को गर्म कपड़े ही बाँट दीजिये। अगर आपके इलाके के आस पास ऐसे लोग भी रहते हैं जिनके लिए दो वक्‍त की रोटी जुटाना भी मुश्किल काम है, तो आप उनके लिए भोजान की व्यवस्था कर सकते हैं।

यह पढ़ें...सरकार का हाई अलर्ट: सावधान कोरोना के नए स्ट्रेन से, इन राज्यों में मिले संक्रमित

इंसानों की तरह ऐसे बहुत से जानवर हैं, जो आपको गली, मुहल्‍लों में भूखे प्‍यासे मिल जाएंगे। अगर आप इनकी मदद करना चाहते हैं, तो यह त्‍योहार अच्‍छा बहाना बन सकता है और आप इसके बहाने इन जानवरों को खाना खिला सकते हैं, इनके लिए कोई खास जगह ढूंढ़ सकते हैं, जहां ये रह कर सर्दियां गुजार सकें। इनको गरम कपड़े पहना सकते हैं। ये बेजबान आपको दुआएं देंगे और आपको भी भीतरी खुशी का एहसास होगा।

रिपोर्टर- नीलमणि लाल

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story