×

इस बैंक के लाखों ग्राहकों को लगा तगड़ा झटका, RBI ने रद्द किए लाइसेंस

कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में लाॅकडाउन लागू है। इस बीच सीकेपी सहकारी बैंक (CKP Cooperative Bank Limited) के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। भारतीय रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (RBI) ने सीकेपी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 2 May 2020 5:31 AM GMT
इस बैंक के लाखों ग्राहकों को लगा तगड़ा झटका, RBI ने रद्द किए लाइसेंस
X

मुंबई: कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में लाॅकडाउन लागू है। इस बीच सीकेपी सहकारी बैंक (CKP Cooperative Bank Limited) के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। भारतीय रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (RBI) ने सीकेपी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसकी वजह से बैंक के करीब सवा लाख खाताधारकों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है। बैंक की 485 करोड़ रुपये की एफडी भी फंस गई है।

बता दें केंद्रीय बैंक आरबीआई वर्ष 2014 से ही लगातार बैंक पर प्रतिबंध की अवधि को बढ़ा रहा है। इसके पहले 31 मार्च को अवधि बढ़ाकर 31 मई कर दी गई थी, लेकिन आरबीआई ने उसके पहले ही बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

यह भी पढ़ें...खून के थक्के जमाकर फेफड़ों को ब्लॉक कर देता है कोरोना, नए अध्ययन में हुआ खुलासा

इसलिए रद्द हुआ बैंक का लाइसेंस

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीकेपी सहकारी बैंक (CKP Cooperative Bank Limited) की नेटवर्थ में गिरावट की वजह से इसका लाइसेंस रद्द किया गया है। ऑपरेशनल मुनाफा होने के बावजूद नेट वर्थ में गिरावट हो रही थी जिसकी वजह से बैंक का लाइसेंस रद्द किया गया है।

यह भी पढ़ें...इन परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ी, यहां जानें पूरी डिटेल्स

इस बैंक का मुंबई के दादर में मुख्यालय है। एक स्थानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बैंक का घाटा बढ़ने और नेट वर्थ में बड़ी गिरावट आने के कारण बैंक के लेन-देन पर साल 2014 में प्रतिबंध लगा था। उसके बाद से कई बार बैंक का घाटा कम करने का प्रयत्न किया गया।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान ने कबूला अल्पसंख्यकों के साथ हो रहा अत्याचार, लड़कियों को उठा रहे दरिंदे

इसके लिए निवेशकों-जमाकर्ताओं ने भी कोशिश की और ब्याज दर में कटौती की थी। ब्याज दर 2 प्रतिशत तक हो गई थी। बैंक का घाटा कम हो रहा था, लेकिन आरबीआई ने सीकेपी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया जिससे ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story