×

जहरीले बयान देने वाले जफरुल इस्लाम की खंगाली जाएगी कुंडली, देशद्रोह का केस दर्ज

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ देशद्रोह के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उक्त कार्रवाई की है। मालूम हो कि जफरुल इस्लाम ने दो दिन पहले 28 अप्रैल को अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कथित तौर पर एक भड़काऊ बयान दिया था।

Aditya Mishra
Published on: 2 May 2020 5:08 AM GMT
जहरीले बयान देने वाले जफरुल इस्लाम की खंगाली जाएगी कुंडली, देशद्रोह का केस दर्ज
X

नई दिल्ली: दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ देशद्रोह के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उक्त कार्रवाई की है।

मालूम हो कि जफरुल इस्लाम ने दो दिन पहले 28 अप्रैल को अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कथित तौर पर एक भड़काऊ बयान दिया था। जिससे समाज सौहार्द बिगड़ने का अंदेशा था। जिसके बाद दिल्ली पुलिस को ये कदम उठाना पड़ा।

दिल्ली स्पेशल सेल के संयुक्त आयुक्त (ज्वॉइंट कमिश्नर) नीरज ठाकुर ने बताया कि भारतीय आचार संहिता (आईपीसी) की धारा 124 ए (देशद्रोह) और 153 ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, भाषा आदि के आधार पर दो समूहों में वैमनस्यता को बढ़ावा देना और समानता व सौहार्द को नुकसान पहुंचाने की धारणा से कार्य करना) के आधार पर प्राथमिकी (एफआईआर) मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

कुलपति के विवादित बयान पर वाद दर्ज, छात्रों को दिया था ‘मर्डर ज्ञान’

दिल्ली के वसंत कुंज में केस दर्ज

दिल्ली के वसंत कुंज के इलाके में रहने वाले एक शख्स की शिकायत पर यह मुकदमा दर्ज किया गया है। शिकायत में कथित तौर पर आरोप लगाया गया है कि 28 अप्रैल को दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान ने ट्विटर और फेसबुक पर एक सोशल मीडिया पोस्ट किया जो कि भड़काऊ है और इसका मकसद सौहार्द को बिगाड़ना और समाज में भेदभाव को पैदा करना है।

सफदरजंग एनक्लेव के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) के जरिए यह शिकायत लोधी कॉलोनी स्थित आतंक-रोधी दल (एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड) के स्पेशल सेल ऑफिस में पहुंची।

जिसके बाद दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष की ओर से इस पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। उनका कहना है कि, "मैंने एफआईआर नहीं देखा है। जब मैं इसे देखूंगा या फिर इसके बारे में मुझे पता चलेगा, तभी कुछ टिप्पणी करूंगा।"

ये भी पढ़ें...वसीम रिजवी ने प्रियंका गांधी पर दिया विवादित बयान जाने क्या कहा

क्या है ये पूरा मामला

बताते चले कि जफरुल इस्लाम ने 28 अप्रैल को सोशल मीडिया पर कहा था कि भारत में मुसलमानों को दबाया जा रहा है। इतना ही नहीं, धमकी भरे लहजे में लिखा गया कि अगर भारतीय मुसलमानों ने भारत में धर्म के नाम पर हो रहे कथित अत्याचार के खिलाफ अरब और मुस्लिम देशों से शिकायत कर दी तो कट्टर लोगों को जलजले का सामना करना होगा।

जफरुल ने विवाद बढ़ने के बाद मांगी थी माफ़ी

उन्होंने कहा, “मुझे महसूस होता है जिस समय पूरा देश मेडिकल इमरजेंसी का सामना कर रहा है, उस समय मेरा ये ट्वीट असंवेदनशील था, मैं उन सभी से माफी मांगता हूं, जिनकी भावनाएं आहत हुईं।”

खान ने आगे कहा, “मैंने मीडिया के एक हिस्से को गंभीरता से लिया है जिसने मेरे ट्वीट को विकृत कर दिया और मुझे उन चीजों के लिए जिम्मेदार ठहराया जो मैंने कभी नहीं कहा। जरूरत पड़ी तो आगे कानूनी कदम उठाए जाएंगे।”

जफरुल इस्लाम खान ने 28 अप्रैल के अपने बयान को लेकर माफी मांगी थी। उन्होंने बयान जारी कर कहा, “मेरा इरादा गलत नहीं था।” मेरे द्वारा जारी किए गए ट्वीट में उत्तर-पूर्वी जिले की हिंसा के संदर्भ में कुवैत को भारतीय मुसलमानों के उत्पीड़न पर ध्यान देने के लिए धन्यवाद दिया गया, कुछ लोगों को इससे पीड़ा हुई, जो कभी भी मेरा उद्देश्य नहीं था।”

वसुंधरा पर दिए विवादित बयान पर शरद यादव का यू-टर्न,मांगी माफी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story