×

पंडी जी! पूरब में सूर्य को जल दे रॉंग नंबर लगा रहे हो, अब सूर्योदय वहां नहीं होता   

आजतक आप सुबह उठ कर नहाते-धोते हैं और लोटा लेकर पूरब में मुहं कर सूर्य को जल अर्पित करते हैं। लेकिन अब आप को अपनी दिशा बदलनी होगी। क्योंकि सूर्योदय तो पूरब में होता है नहीं है। ऐसा हम नहीं विशेषज्ञ बता रहे हैं।

Rishi
Published on: 5 May 2019 2:14 PM GMT
पंडी जी! पूरब में सूर्य को जल दे रॉंग नंबर लगा रहे हो, अब सूर्योदय वहां नहीं होता   
X

नोएडा : आजतक आप सुबह उठ कर नहाते-धोते हैं और लोटा लेकर पूरब में मुहं कर सूर्य को जल अर्पित करते हैं। लेकिन अब आप को अपनी दिशा बदलनी होगी। क्योंकि सूर्योदय तो पूरब में होता है नहीं है। ऐसा हम नहीं विशेषज्ञ बता रहे हैं।

ये भी देखें : राहुल के लिए कांग्रेस ने 10 साल तक देश पर ‘एक्टिंग प्राइम मिनिस्टर’ थोपा: मोदी

क्या है मामला

विशेषज्ञ कहते हैं अब सूर्योदय पूरब में नहीं होता। ऐसा भौगोलिक बदलाव के चलते हुआ है। सूर्य घुम दक्षिण-पूर्व से उदय हो रहा है।

सूर्य दिशा में परिवर्तन होने के कारण ही सर्दी और मानसून में अमूलचूल बदलाव देखने को मिल रहा है।

धरती का मध्य नॉर्थ पोल, साउथ पोल की तरफ खिसक रहा है।

ये भी देखें :रमजान में संघर्ष विराम की वकालत करने वाली महबूबा आई निशाने पर

जानकारों की मानें तो इसके बाद से धरती के औसत तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है।

मेरठ कॉलेज के जियोग्राफी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ. कंचन सिंह कहते हैं बीते कुछ साल में सूर्य दक्षिण दिशा की ओर छह सेंटीमीटर तक खिसका है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story