×

बंद हुए स्कूल: हालत इतने खराब, बाहर निकलना भी हो रहा मुश्किल

भीषण प्रदूषण और खराब मौसम की वजह से नोए़डा में 2 दिन के लिए जिला प्रशासन ने स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। ये आदेश गौतम बुद्ध नगर डीएम के द्वारा जारी किया गया है। नोएडा क्षेत्र के सारे प्राईवेट और सरकारी स्कूल 4 और 5 नवंबर को बंद रहेंगे। 

Vidushi Mishra
Published on: 3 Nov 2019 6:35 AM GMT
बंद हुए स्कूल: हालत इतने खराब, बाहर निकलना भी हो रहा मुश्किल
X

नई दिल्ली : भीषण प्रदूषण और खराब मौसम की वजह से नोए़डा में 2 दिन के लिए जिला प्रशासन ने स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। ये आदेश गौतम बुद्ध नगर डीएम के द्वारा जारी किया गया है। नोएडा क्षेत्र के सारे प्राईवेट और सरकारी स्कूल 4 और 5 नवंबर को बंद रहेंगे। डीएम ने कक्षा 12 तक के स्कूल बंद किए जाने का आदेश दिया है।

यह भी देखें... गहराया संकट: हो रहा फायदे या नुकसान का सौदा, बढ़ता जा रहा खतरा

प्रदूषण से हालत खराब

बता दें कि दिवाली के बाद से ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण के कारण एयर क्वॉलिटी बहुत खराब की श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता के खराब होने के कारण अभिभावक भी स्कूल बंद करने की मांग कर रहे थे।

स्कूलों में बीते एक हफ्ते से आउटडोर ऐक्टिविटी करीब-करीब बंद थी। शनिवार-रविवार की छुट्टी के बाद जिला प्रशासन ने अगले 2 दिनों के लिए छुट्टी का ऐलान कर दिया है।

यह भी देखें… भरना पड़ेगा जुर्माना: हाइब्रिड व सीएनजी कारों को भी छूट नहीं, नियम लागू

प्रदूषण की वजह दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों की स्थिति बहुत गंभीर हो गई है। आसमान पर धुंध की गहरी चादर बिछी हुई है। लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। प्रदूषण और खराब वायु गुणवत्ता के कारण सुप्रीम कोर्ट पैनल ने दिल्ली में हेल्थ इमर्जेंसी के हालात घोषित कर दिए हैं। प्रदूषण का लेवल देखते हुए दिल्ली में पहले ही 5 नवंबर तक के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

डॉक्टरों की विशेष सलाह

दिल्ली में मौसम को देखते हुए डॉक्टरों ने भी हृदय, सांस, दमा जैसी बीमारियों के मरीज के लिए सलाह दी है। प्रदूषण के खतरनाक लेवल के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने सुबह की सैर और बच्चों का खेलना-कूदना बंद कर रखा है।

यह भी देखें… मेहनत ही पूजा : चौथे दर्जे के कर्मचारी का बेटा बना IPS, ऐसे मिली सफलता

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story