×

सीएम करेंगे टॉपर्स को सम्मानित, स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार का होगा वितरण

मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के लिए आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में राज्यभर के शहरी और ग्रामीण इलाकों में स्थित 44,441 विद्यालयों ने भाग लिया था।

Newstrack
Published on: 25 Nov 2020 1:14 PM GMT
सीएम करेंगे टॉपर्स को सम्मानित, स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार का होगा वितरण
X
सीएम करेंगे टॉपर्स को सम्मानित, स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार का होगा वितरण (Photo by social media)

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मैट्रिक और इंटरमीडिएट के विभिन्न बोर्ड के राज्य स्तरीय टॉपर्स को सम्मानित करेंगे। साथ ही स्वच्छ विद्यालय प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 119 स्कूलों को पुरस्कृत करेंगे। इस मौके पर झारखंड इंटरमीडिएट काउंसिल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और आईसीएसई बोर्ड के मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा-2020 में राज्य स्तर पर पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित करेंगे।

ये भी पढ़ें:लविवि का शताब्दी समारोहः आजादी के सौ साल तक भूमिका निभाने का मोदी का आह्वान

44 हज़ार से अधिक स्कूलों के बीच प्रतियोगिता

मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के लिए आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता में राज्यभर के शहरी और ग्रामीण इलाकों में स्थित 44,441 विद्यालयों ने भाग लिया था। स्वच्छता के पांच मानकों के आधार पर इन सभी विद्यालयों का आकलन कर ग्रेडिंग दी गई। इन मानकों में पेयजल व्यवस्था, शौचालय, हैंडवॉश, ऑपरेशन एंड मेंटनेंस और बिहेवियरल चेंज एंड कैपासिटी बिल्डिंग शामिल है।

इन मानकों के आधार पर विद्यालयों को भी पांच श्रेणियों में बांटकर स्टार ग्रेडिंग की गई. इसमें 90 से 100 प्रतिशत प्राप्तांक प्राप्त करने वाले विद्यालयों को पांच स्टार, 75 से 89 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यालयों को चार स्टार, 51 से 74 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले विद्यालयों को तीन स्टार, 35 से 50 प्रतिशत तक अंक वाले विद्यालयों को दो स्टार और 35 प्रतिशत से कम प्राप्तांक प्राप्त करने वाले विद्यालयों को एक स्टार प्रदान किया गया।

jharkhand-matter jharkhand-matter (Photo by social media

कितने विद्यालयों को मिला स्टार

मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्रतियोगिता में राज्यभर के 928 विद्यालयों को पांच स्टार, 5668 विद्यालयों को चार स्टार, 27951 विद्यालयों को तीन स्टार, 6917 विद्यालयों को दो स्टार और 2977 विद्यालयों को एक स्टार हासिल हुआ। पांच स्टार प्राप्त करने वाले विद्यालयों का थर्ड पार्टी मूल्यांकन कराया गया है।

टॉपर्स को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

समारोह में झारखंड इंटरमीडिएट काउंसिल, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के मैट्रिक और इंटरमीडिएट के सभी संकायों के राज्य स्तरीय टॉपर्स को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत मैट्रिक में पहला स्थान हासिल करने वाले को एक लाख, दूसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को 75 हजार और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि के रुप में दिए जाएंगे। वहीं इंटरमीडिएट के विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में पहला स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को तीन लाख, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को दो लाख और तीसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को एक लाख रुपए बतौर प्रोत्साहन राशि मुख्यमंत्री प्रदान कर सम्मानित करेंगे।

ये भी पढ़ें:वाराणसी: 50 लाख की लूट से हिली काशी नागरी, वायरल हुआ CCTV फुटेज

किस बोर्ड के कितने टॉपर्स

समारोह में कुल 59 टॉपर्स को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। इसमें झारखंड इंटरमीडिएट बोर्ड के मैट्रिक के 6 और इंटरमीडिएट के 12 टॉपर्स, सीबीएसई बोर्ड के मैट्रिक के 7 और इंटरमीडिएट के 14 टॉपर्स और आईसीएसई बोर्ड के मैट्रिक के 8 तथा इंटरमीडिएट के 12 ट़ॉपर्स शामिल हैं। समारोह का आयोजन स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा किया जाएगा।

रिपोर्ट- शाहनवाज़

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story