×

India Alliance Meeting: INDIA गठबंधन की बैठक में शामिल होंगे या नहीं ? सीएम नीतीश कुमार ने दिया ये जवाब

India Alliance Meeting: कुमार भी उन नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने 6 दिसंबर को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा दिल्ली में बुलाई गई इंडिया ब्लॉक की मीटिंग से दूरी बना ली थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Dec 2023 9:10 AM GMT (Updated on: 6 Dec 2023 9:11 AM GMT)
CM Nitish Kumar
X

CM Nitish Kumar  (photo: social media )

India Alliance Meeting: हिंदी पट्टी के तीन राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद विपक्षी इंडिया गठबंधन में खलबली मची हुई है। सहयोगी कांग्रेस पार्टी को जमकर भला - बुरा सुना रहे हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान गठबंधन को पूरी तरह से दरकिनार कर देने वाली कांग्रेस अब बैकफुट पर है। अलायंस के बड़े नेताओं की नाराजगी से जुड़ी खबरें चलने के बाद बिहार सीएम नीतीश कुमार ने अपनी चुप्पी तोड़ी है।

कुमार भी उन नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने 6 दिसंबर को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा दिल्ली में बुलाई गई इंडिया ब्लॉक की मीटिंग से दूरी बना ली थी। नतीजे आने के तुरंत बाद जदयू की ओर से कांग्रेस पर हमला भी बोला गया था और नीतीश कुमार को गठबंधन की कमान देने की मांग की गई थी। अब बिहार सीएम की ओर से इन सारी चीजों पर स्थिति स्पष्ट की गई है।

‘मुझे कुछ नहीं चाहिए’

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एकबार फिर उन कयासों पर विराम लगाने की कोशिश की, जिसके मुताबिक इंडिया अलायंस का संयोजक न बनाए जाने से वे नाराज हैं। उन्होंने पटना में मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि मैं साफ करना चाहता हूं कि मुझे कुछ नहीं चाहिए। मैंने काफी सेवा की है।

INDIA गठबंधन की कल होने वाली बैठक टली, नीतीश, ममता और अखिलेश ने शामिल होने से कर दिया था इनकार

कांग्रेस की हार पर क्या बोले

अपनी पार्टी से उलट बिहार सीएम ने विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन को खराब कहने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि चुनाव में हार-जीत होती रहती है। कांग्रेस को वोट कम नहीं हुआ है। दरअसल, तीन दिसंबर को जब नतीजे आए थे तो जदयू नेता निखिल मंडल ने तीन राज्यों में कांग्रेस की हार पर तंज कसा था। वहीं, वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने भी कहा था कि अगर सबको साथ लेकर चले होते तो नतीजे इससे बेहतर हो सकते थे।

बैठक में शामिल होने को लेकर ये बोले नीतीश ?

6 दिसंबर की बैठक से दूरी बनाने के बाद मीडिया पर नाराजगी की चल रही अटकलों को खारिज करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि खबरे छप रही थी कि हम बैठक में नहीं जा रहे, हमारी तबियत खराब थी। हमारे नहीं जाने की बात बेकार है। हम अलायंस की बैठक में नहीं जाएंगे, ये संभव ही नहीं है। अगली बैठक होगी तो हम कहेंगे कि आगे की सभी चीजें तय कर ली जाएं. मैंने शुरू से कहा है कि यह देश के हित में है। इसके बाद बीजेपी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि ये लोग पूरा इतिहास बदल रहे हैं, इनके खिलाफ एकजुट होना होगा। अब देर नहीं होनी चाहिए।

INDIA में टूट साफ...नीतीश, ममता और अखिलेश ने किया किनारा; कल गठबंधन की बैठक

3 दिसंबर को खड़गे ने किया था ऐलान

दरअसल, 3 दिसंबर को जब नतीजे आ रहे थे और कांग्रेस तेलंगाना को छोड़कर बाकी के तीन राज्यों एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पिछड़ती नजर आ रही थी, तभी अचानक राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 6 दिसंबर को इंडिया ब्लॉक की बैठक की डेट जारी कर दी। शाम तक तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई थी। इसके बाद जदयू, सपा, टीएमसी और नेशनल कांफ्रेंस जैसी पार्टियों ने कांग्रेस को लताड़ लगानी शुरू कर दी। गठबंधन के बड़े नेताओं ने 6 तारीख की बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया, जिसके बाद आखिरकार मीटिंग रद्द कर नई तारीख 17 दिसंबर की तय की गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story