×

मोदी हुए पीछे: इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों की सैलरी जानकर समझ जायेंगे

प्रधानमंत्री की सैलरी में बार-बार संशोधन होते रहे हैं और ताज़ा आंकड़ों के हिसाब से पीएम नरेंद्र मोदी की सैलरी 1 लाख 60 हज़ार रुपये प्रतिमाह है। लेकिन, कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की सैलरी 4 लाख रुपये तक या उससे भी ज़्यादा है।

Shivakant Shukla
Published on: 31 May 2023 9:30 AM GMT
मोदी हुए पीछे: इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों की सैलरी जानकर समझ जायेंगे
X

नई दिल्ली: भारत देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। यहां दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव देखने को मिलता है। लोकसभा में सांसदों का नेता प्रधानमंत्री होता है और किसी राज्य की विधानसभा में विधायक दल का नेता होता है।

बता दें कि मुख्यमंत्री यानी देश में जो हैसियत प्रधानमंत्री की होती है, वहीं एक राज्य में मुख्यमंत्री की होती हैं। तो आज हम आपको देने जा रहे हैं एक ऐसी जानकारी जिसे शायद ही आप जानते हों!

ये भी पढ़ें... ऋषभ पंत के बुरे दिन!, टीम मैनेजमेंट पर भड़के गावस्कर, लक्ष्मण ने दी ये सलाह

आपको ताज्जुब होगा ये जानकर कि कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री भारत के प्रधानमंत्री से कहीं ज़्यादा वेतन पाते हैं, जी हां! ढाई गुने से भी ज़्यादा तक। तो आइए बताते हैं कि किन राज्यों में मुख्यमंत्रियों के वेतन के क्या आंकड़े हैं और इस वेतन की राशि के पीछे क्या कारण हैं।

दरअसल प्रधानमंत्री की सैलरी में बार-बार संशोधन होते रहे हैं और ताज़ा आंकड़ों के हिसाब से पीएम नरेंद्र मोदी की सैलरी 1 लाख 60 हज़ार रुपये प्रतिमाह है। लेकिन, कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की सैलरी 4 लाख रुपये तक या उससे भी ज़्यादा है।

ये भी पढ़ें... मच्छर से निपट नहीं पा रहे, और चाहत है कश्मीर की

इन राज्यों की सैलरी है इतनी

तेलंगाना राज्य के मुख्यमंत्री की सैलरी 4 लाख 10 हज़ार रुपये प्रतिमाह है। सीएम की सैलरी की लिस्ट में ये सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके बाद दिल्ली के सीएम का नंबर है, जिसकी सैलरी 3 लाख 90 हज़ार रुपये है। गुजरात के सीएम का वेतन 3.21 लाख रुपये प्रतिमाह है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों का वेतन 3 लाख रुपये प्रतिमाह से ज़्यादा है। सीएम की सैलरी के लिहाज़ से इन राज्यों को टॉप 7 कहा जा सकता है।

ये भी पढ़ें... आखिर Donald Trump के लिए क्यों जरूरी है Howdy Modi कार्यक्रम

इसके बाद 2 लाख रुपये से ज़्यादा और तीन लाख रुपये प्रतिमाह से कम सैलरी पाने वाले मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, गोवा, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और कर्नाटक राज्यों के सीएम शामिल हैं। सबसे कम सैलरी त्रिपुरा के सीएम को मिलती है, जो एक लाख पांच हज़ार पांच सौ रुपये प्रतिमाह है। ओडिशा के सीएम का वेतन प्रधानमंत्री के वेतन के बराबर यानी 1.60 लाख रुपये है।

जानें कैसे तय होती है सीएम की सैलरी

देश के संविधान के आर्टिकल 164 में यह विचार है कि मुख्यमंत्रियों की नियुक्ति राज्यपाल द्वारा की जाती है। राज्य की विधानसभा के निर्वाचित सदस्य विधायकों और विधायक दल के नेता के वेतन की राशि को लेकर निर्णय ले सकते हैं। गौरतलब है कि वर्तमान में देश के राष्ट्रपति का वेतन 5 लाख प्रतिमाह है और भत्ते अलग हैं।

ये भी पढ़ें... Swami Chinmayanand की पूरी कहानी,Viral Video का क्या है मतलब

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story