×

G-20 Summit Delhi: भारत की G-20 अध्यक्षता को दर्शाने के लिए जारी होंगे 75 और 100 रूपए के सिक्के

G-20 Summit Delhi: भारत सरकार G-20 की अध्यक्षता को दिखाने के लिए 75 और 100 रुपये के सिक्के जारी करेंगी। सिक्कों मेँ भारत देह कप दर्शाने वाली मुख्य चीज़े बानी होंगी जैसे G-20 का लोगों, अशोक स्तम्भ आदि।

Vertika Sonakia
Published on: 26 July 2023 8:55 AM GMT
G-20 Summit Delhi: भारत की G-20 अध्यक्षता को दर्शाने के लिए जारी होंगे 75 और 100 रूपए के सिक्के
X
G-20 Summit Delhi (Photo: Social Media)

G-20 Summit Delhi: भारत सरकार G-20 की अध्यक्षता को दिखाने के लिए 75 और 100 रुपये के सिक्के जारी करेंगी। सिक्कों मेँ भारत देह कप दर्शाने वाली मुख्य चीज़े बानी होंगी जैसे G-20 का लोगों, अशोक स्तम्भ आदि। यह सब भारत की वीरता, भव्य इतिहास को दर्शाते हैं।

जानिए क्या हैं दोनों सिक्कों मेँ

दोनों सिक्कों के बाई तरफ देवनागरी लिपि मेँ भारत शब्द लिखा हुआ होगा और उसके दाई तरफ अंग्रेजी भाषा मेँ इंडिया लिखा होगा।सिक्के के पिछले हिस्से मेँ G-20 का लोगों सभी को दिखेंगे जो यह दर्शाएगा की भारत विश्व मेँ G-20 देशों का हिस्सा हैं और इस वर्ष G-20 शिखर सम्मलेन का आयोजन भारत मेँ हुआ था।

सिक्के के ऊपरी भाग मेँ देवनागरी लिपि मेँ वसुधेव कुटुम्बकम और एक पृथ्वी, एक परिवार, एक देश लिखा होगा जो भारत देश मेँ और दूसरे देशों के साथ एकता, प्रेम, भाईचारा दर्शाता हैं। सिक्के के ऊपरी भाग मेँ हिंदी होंगी और नीचे के हिस्से मेँ अंग्रेजी क्यूंकि वैश्विक स्तर पर एकता और दोस्ती बनाये रखनें के लिए भारत मेँ दोनों भाषाओं का प्रयोग होता हैं। इन सिक्कों का व्यास 44 मिलिमीटर होगा।

कैसे होंगे दोनों सिक्के

यह सभी फीचर 75 और 100 दोनों ही सिक्कों पाए देखने को मिलेंगे। दोनों सिक्कों का वज़न 35 ग्राम का होगा। भारत देश की G-20 की अध्यक्षता 1 दिसंबर 2022 से 30 नवम्बर 2023 तक हैं। भारत की इस अध्यक्षता का सम्मलेन दिल्ली मेँ 9 सितम्बर और 10 सितम्बर को होगा। यह समारक सिक्के एक विशेष अवसर को दर्शाने हुए चिन्हित करने के लिए एक देश द्वारा जारी किये जाते हैं। पूरे एक वर्ष के लिए भारत देश का G-20 शिखर सम्मलेन की अध्यक्षता करना एक गौरव और सम्मान का विषय हैं। यह सिक्के सामान्य प्रचलन मेँ प्रयोग नहीं होंगे और खरीदारी करने के लिए इनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता हैं। इन्हें कुछ एजेंसियों जैसे सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) से प्राप्त किया जा सकता है और इन्हें अक्सर संग्रहकर्ता की वस्तु के रूप में देखा जाता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story