×

आ रहा वेस्टर्न डिस्टर्बेंसः पहाड़ों पर बर्फबारी का रहेगा नजारा, यहां नहीं बढ़ेगी ठंड

मौसम का पहला सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 12 और 13 नवंबर के आसपास जम्मू-कश्मीर तक पहुंचा, जिसके कारण उत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में 13 नवंबर से 15 नवंबर तक और पंजाब से उत्तर प्रदेश में 15-16 नवंबर को बारिश हुई।

Newstrack
Published on: 22 Nov 2020 4:52 AM GMT
आ रहा वेस्टर्न डिस्टर्बेंसः पहाड़ों पर बर्फबारी का रहेगा नजारा, यहां नहीं बढ़ेगी ठंड
X
Coming Western Disturbance: Snowfall will be visible on the mountains, cold will not increase here

लखनऊः उत्तर भारत का मौसम बहुत तेजी से बदल रहा है। एक नए पश्चिमी दिशा में विक्षोभ से शिमला, उत्तरकाशी सहित कई स्थानों पर बारिश और हिमपात की संभावना है। देश के उत्तरी क्षेत्रों में मौसम में बदलाव मुख्यतः पश्चिम से आने वाली प्रणाली से होता है, विशेषकर सर्दियों के मौसम में, जिसे हम पश्चिमी विक्षोभ के रूप में जानते हैं।

कैस्पियन सागर से उठने के बाद एक नया सिस्टम यानी पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत की ओर आ रहा है। यह सिस्टम 22 नवंबर यानी आज से उत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। इसके कारण, संभावना है कि 22 से 25 नवंबर तक जम्मू कश्मीर के गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम और कुछ तेज बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

बर्फबारी के मजे लेने को हो जाएं तैयार

इसके चलते वैष्णो देवी, जम्मू, श्रीनगर, उधमपुर, गुलमर्ग, कुलगाम, पहलगाम, और भदरवाह सहित कई प्रमुख पर्यटन स्थलों पर भी बारिश और बर्फबारी की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले लाहौल स्पीति, कीलोंग, चंबा, कुल्लू और किन्नौर में भी बर्फबारी हो सकती है।

शिमला में हल्की बर्फबारी भी होगी। इसके अलावा, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, और उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और ऋषिकेश, हरिद्वार और देहरादून में बारिश से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है।

यहां नहीं होगा असर

मैदानी इलाकों में, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में इसका कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा। इन भागों में हवाएं कम हो जाएंगी, और तापमान में और गिरावट नहीं होगी।

पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश या बूंदा बांदी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें बारिश-बर्फबारी का अलर्ट: इन राज्यों में बरसेंगे बादल, पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

आमतौर पर अक्टूबर से पश्चिमी विक्षोभ कम ऊंचाई से गुजरने लगता है और उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य प्रभावित होने लगते हैं। इस साल अक्टूबर के महीने में एक बार भी कोई पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं हुआ था।

इस मौसम का पहला सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 12 और 13 नवंबर के आसपास जम्मू-कश्मीर तक पहुंचा, जिसके कारण उत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में 13 नवंबर से 15 नवंबर तक और पंजाब से उत्तर प्रदेश में 15-16 नवंबर को बारिश हुई।

इसे भी पढ़ें इन राज्यों में चार दिन होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी भयानक ठंड

उसके बाद, एक और पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर पहुँच गया लेकिन यह प्रणाली कमजोर थी जो अब जम्मू और कश्मीर के अलावा गिलगित, बाल्टिस्तान, मुज़फ्फराबाद और लद्दाख के कुछ क्षेत्रों में बारिश देने के बाद पूर्वी दिशा में चली गई है। पहाड़ियों और मैदानों में अधिकांश स्थानों पर अब मौसम साफ हो गया।

Newstrack

Newstrack

Next Story