×

OHB समूह के लिए लाॅन्च होगा कम्युनिकेशन सैटेलाइट, जानिए इसकी खासियत

OHB कॉस्मॉस जर्मनी, स्वीडन और चेक गणराज्य में स्थित समूह के उपग्रह निर्माताओं द्वारा निर्मित अंतरिक्ष यान को लॉन्च करने के लिए जिम्मेदार है।

suman
Published on: 15 Jan 2021 3:47 PM GMT
OHB समूह के लिए लाॅन्च होगा कम्युनिकेशन सैटेलाइट, जानिए इसकी खासियत
X
छोटे उपग्रह प्रक्षेपण करने को समर्पित रॉकेट लैब ने घोषणा की है कि नए साल का पहला इलेक्ट्रॉन लॉन्च यूरोपीय अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनी OHB समूह के लिए समर्पित मिशन होगा

नई दिल्ली: छोटे उपग्रह प्रक्षेपण करने को समर्पित रॉकेट लैब ने घोषणा की है कि नए साल का पहला इलेक्ट्रॉन लॉन्च यूरोपीय अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनी OHB समूह के लिए समर्पित मिशन होगा। ‘एनअदर वन लीव्स द क्रस्ट’ नाम का यह समर्पित मिशन, 16 जनवरी NZT / UTC पर 10-दिवसीय लॉन्चिंग से शुरू होगा।

विशिष्ट आवृत्तियों को सक्षम

यह एक एकल संचार माइक्रोसैटेलाइट होगा जो कक्षा से भविष्य की सेवाओं के समर्थन के लिए विशिष्ट आवृत्तियों को सक्षम करेगा। यह लॉन्च रॉकेट लैब का 18 वां इलेक्ट्रॉन मिशन होगा और इसे OHB समूह के लॉन्च सेवा प्रभाग OHB कॉस्मॉस इंटरनेशनल लॉन्च सर्विस GmbH के माध्यम से OHB समूह के लिए खरीदा गया था। OHB कॉस्मॉस जर्मनी, स्वीडन और चेक गणराज्य में स्थित समूह के उपग्रह निर्माताओं द्वारा निर्मित अंतरिक्ष यान को लॉन्च करने के लिए जिम्मेदार है।

यह पढ़ें....Gold & Silver: सोने-चांदी के दाम में क्यों आ रहे उतार-चढ़ाव, ऐसे करें निवेश

मिशन न्यूजीलैंड के माही प्रायद्वीप पर रॉकेट लैब लॉन्च कॉम्प्लेक्स 1 से एक प्रारंभिक अण्डाकार कक्षा में लॉन्च होगा। 'अपने सटीक कक्षीय गंतव्य के लिए पेलोड। पेलोड तैनाती के बाद, किक स्टेज अपनी परिधि को कम करने के लिए एक डी-ऑर्बिट बर्न का प्रदर्शन करेगा जहां यह अधिक वायुमंडलीय दबाव का अनुभव करेगा, जिससे अंतरिक्ष कबाड़ से बचने में मदद मिलेगी और यह तेजी से जलने में सक्षम होगा। रॉकेट लैब इस मिशन के लिए इलेक्ट्रॉन के पहले चरण को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास नहीं करेगा।

मापदंडों पर पूरा नियंत्रण

रॉकेट लैब के संस्थापक और सीईओ, पीटर बेक का कहना है “हमें अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के छह महीने के भीतर लॉन्च होने के साथ, इस मिशन पर OHB समूह के लिए एक त्वरित और सुव्यवस्थित पथ वितरित करने पर गर्व है। इलेक्ट्रॉन पर एक समर्पित मिशन के रूप में उड़ान भरकर, ओएचबी और उनके मिशन साझेदारों को लॉन्च टाइमिंग, ऑर्बिट, इंटीग्रेशन शेड्यूल और अन्य महत्वपूर्ण मापदंडों पर पूरा नियंत्रण है।

यह पढ़ें....ग्रीन फील्ड परियोजना: निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी, इन जिलों को मिलेगा लाभ

पैक्ड लॉन्च मेनिफ़ेस्ट में पहला मिशन

‘एनअदर वन लीव्स द क्रस्ट’ 2021 के पैक्ड लॉन्च मेनिफ़ेस्ट में पहला मिशन है, जिसमें सरकार और वाणिज्यिक ग्राहकों दोनों के लिए कई समर्पित और राइडशेयर छोटे उपग्रह मिशन शामिल हैं। इस वर्ष रॉकेट लैब नासा के CAPSTONE कार्यक्रम के समर्थन में चंद्रमा के लिए एक फोटॉन मिशन लॉन्च करेगा, और लॉन्च के समय रॉकेट लैब के दो अतिरिक्त लॉन्च पैड - लॉन्च कॉम्प्लेक्स 2 इन वॉलॉप्स, वर्जीनिया और नए पैड बी न्यूजीलैंड में परिसर 1 से पहला मिशन भी लॉन्च करेगा।

suman

suman

Next Story