×

कंप्यूटर बाबा ने CM योगी पर साधा निशाना, साधुओं की हत्या पर पूछे सवाल

मध्य प्रदेश के बहुचर्चित कंप्यूटर बाबा ने पालघर और बुलंदशहर में संतों की हत्या के विरोध में बुधवार सुबह नौ बजे से धूनी रमा ली है। वे चार बजे तक जलते कंडों के बीच करीब सात घंटे तक बैठे रहेंगे। उनके शिष्यों की ओर से जारी बयान के अनुसार कुछ अराजक तत्व हमारे साधु महात्माओं को निशाना बनाकर हत्या कर रहे हैं।

suman
Published on: 29 April 2020 3:06 PM GMT
कंप्यूटर बाबा ने CM योगी पर साधा निशाना, साधुओं की हत्या पर पूछे सवाल
X

जयपुर: पालघर और बुलंदशहर में संतों की हत्या के विरोध में बुधवार सुबह नौ बजे से मध्य प्रदेश के चर्चित कंप्यूटर बाबा ने धूनी रमा ली । इस दौरान उन्होंने महाराष्ट्र तथा उत्तर प्रदेश में साधु-संतों की हत्या की हालिया घटनाओं पर विरोध जताया। कम्प्यूटर बाबा ने शहर की गोमटगिरि की पहाड़ियों पर बने अपने आश्रम में एक शिष्य के साथ कंडे जलाकर धूनी रमाई।

उनके शिष्यों की ओर से जारी बयान के अनुसार, कुछ अराजक तत्व हमारे साधु महात्माओं को निशाना बनाकर हत्या कर रहे हैं। इसी के विरोध में बाबा अनशन पर बैठे हैं।

यह पढ़ें...पाकिस्तान में हिंदू MLA कोरोना पॉजिटिव, राजस्थान के शाही परिवार से है संबंध

कंडे जलाकर धूनी रमाई

कम्प्यूटर बाबा ने शहर की गोमटगिरि की पहाड़ियों पर बने अपने आश्रम में एक शिष्य के साथ कंडे जलाकर धूनी रमाई। धूनी के पास पालघर और बुलंदशहर में संतों की हत्या के मामलों के खिलाफ अलग-अलग नारे लिखी तख्तियां रखी थीं। वहां तिरंगा झंडा भी लगाया गया।वैष्णव संप्रदाय (अपने इष्ट देव के रूप में भगवान विष्णु को पूजने वाले हिंदू मतावलम्बी) के संत ने कहा, "केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और राज्य सरकारों को साधु-संत समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।" कम्प्यूटर बाबा ने बुलंदशहर में दो साधुओं की हत्या को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली भाजपा सरकार पर निशाना भी साधा।

कम्प्यूटर बाबा ने कहा, मैं योगी आदित्यनाथ से पूछना चाहता हूं कि उत्तर प्रदेश में राम राज्य है या रावण राज्य?' बाबा ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण खासकर दूरस्थ इलाकों में कुटिया बनाकर रहने वाले साधु-संतों को भोजन मिलने में बड़ी समस्या हो रही है और सरकार को इसकी सुध लेनी चाहिए।

यह पढ़ें...सबसे सस्ता सोना: ऐसा मौका फिर कहां, जल्दी करिए

कम्प्यूटर बाबा का असली नाम नामदेव दास त्यागी है। केवल 15 महीने चल सकी पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार ने उन्हें नर्मदा, क्षिप्रा और मन्दाकिनी नदियों के संरक्षण के लिए गठित न्यास का अध्यक्ष बनाया था।इससे पहले, राज्य की तत्कालीन भाजपा सरकार ने कम्प्यूटर बाबा समेत पांच धार्मिक नेताओं को अप्रैल 2018 में राज्य मंत्री का दर्जा दिया था। लेकिन कम्प्यूटर बाबा ने इसके कुछ समय बाद यह आरोप लगाते हुए इस दर्जे से इस्तीफा दे दिया था कि तब के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा को स्वच्छ रखने और इस नदी से अवैध रेत खनन पर रोक लगाने के मामले में संत समुदाय से "वादाखिलाफी" की है।

नर्मदा नदी की कथित बदहाली के प्रमुख मुद्दे पर कम्प्यूटर बाबा ने 2018 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ संतों को राज्यभर में लामबंद करने का अभियान चलाया था। लोकसभा के पिछले चुनाव में उन्होंने भोपाल सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के समर्थन में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान किए थे।

उधर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 2460 के ऊपर पहुंच गई है, अब तक इससे यहां 114 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 373 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। इंदौर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1466 पहुंच गई है। भोपाल में 500, उज्जैन में 127 और जबलपुर में अब तक 78 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं।

suman

suman

Next Story