×

कांग्रेस हुई नाराज: शिवसेना-NCP की बढ़ी टेंशन, जाने पूरा मामला

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के चुनाव आयोग को चुनाव के निर्देश देने के बाद अब राज्य में विधान परिषद् के चुनावों की तैयारी शुरू कर दी गईं हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 6 May 2020 9:05 AM GMT
कांग्रेस हुई नाराज: शिवसेना-NCP की बढ़ी टेंशन, जाने पूरा मामला
X

भारत में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में कोरोना के साथ अब एक और चर्चा जोर पकड़ रही है। चुनाव की चर्चा। दरअसल महाराष्ट्र में विधान परिषद के लिए चुनाव होने हैं। इस चुनाव प्रक्रिया में 9 खाली सीटों पर चुनाव कराया जाएगा। जिसमें महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे खुद भी मैदान में होंगे। लेकिन राज्य में चुनाव निर्विरोध होंगे या फिर उनके लिए वोटिंग होगी, यह कांग्रेस पर निर्भर है।

सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस नाराज

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के चुनाव आयोग को चुनाव कराने के निर्देश देने के बाद अब राज्य में विधान परिषद् के चुनावों की तैयारी शुरू कर दी गईं हैं। लेकिन ऐसे में सरकार में हिस्सेदार पार्टी कांग्रेस थोड़ा नाराज चल रही है। जिसको लेकर चुनाव में थोड़ी दिक्कतें आ रही हैं। दरअसल विधना परिषद् के लिए कांग्रेस दो सीटें मांग रही हैं। अब राज्य में कुल 9 सीटों पर चुनाव होने हैं। अब राजनीतिक गणित देखा जाए तो शिवसेना की अगुआई वाली महाविकास आघाड़ी पांच सीट और भाजपा के चार सीट पर चुनाव लड़ने की चर्चा की जा रही है।

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीरः हिजबुल कमांडर रियाज नायकू को सुरक्षाबलों ने मार गिराया

महाविकास आघाड़ी की इन पांच सीटों में तय ये है कि शिवसेना और सरकार में शामिल प्रमुख दल एनसीपी 2-2 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी वहीं कांग्रेस को 1 सीट दी जायेगी। लेकिब अब कांग्रेस 2 सीटों पर चुनाव लड़ने की जिद को लेकर बैठी है। और अब ये ही बात महाराष्ट्र चुनाव में अडंगा बन रही है। क्योंकि कांग्रेस इस 1 सीट को लेक्कार नाराज चल रही।

पार्टियों की तरफ से ये हैं रेस में

अब स्थिति ये है कि अगर कांग्रेस दो सीटों की मांग पर अड़ी रही तो विधान परिषद में 9 सीटों के लिए 10 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे और ऐसी स्थिति में वोटिंग करानी पड़ेगी। तब चुनाव निर्विरोध नहीं हो सकता। फ़िलहाल इन 9 सीटों के लिए नामांकन प्रकिया 3 मई से शुरू हो चुकी है। ऐसी ख़बरें है कि शिवेसना की ओर से सीएम उद्धव ठाकरे और नीलम गोरे उम्मीदवार हो सकते हैं। मुख्यमंत्री के नामांकन पत्र पर मुंबई, ठाणे और रायगढ़ के विधायकों के दस्तखत कराए गए हैं। वहीं एनसीपी से नाम तो कई आगे आ रहे हैं। लेकिन सुप्रिया सूले की करीबी महिला यूनिट की अध्यक्ष रूपाली चाकणकर का नाम सबसे आगे चल रहा है। ऐसे में पार्टी उन पर दांव लगा सकती है।

ये भी पढ़ें- अंगूरी गरली है, निषिद्ध हो !

वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार के करीबी माने जाने वाले हेमंत टकले का नाम भी चर्चा में है। वहीं बीजेपी की ओर से शशिकांत शिंदे का नाम भी चर्चा में आ रहा है। कांग्रेस को एक सीट दी जा रही है और वो दो पर अपने उम्मीदवार उतारना चाह रही है। लेकिन पार्टी की ओर से कई नामों को लेकर चर्चा चल रही है। जिनमें सचिन सावंत, पूर्व मंत्री नसीम खान, चंद्रकांत हंडोरे और सुरेश शेट्टी के नाम शामिल हैं। इनके अलावा सतीश चतुर्वेगी और रजनी पटेल का नाम भी चर्चा में है। ऐसे में देखना है पार्टी किसपे दांव लगाती है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story