×

ममता के खिलाफ एक सुर में शाह-कांग्रेस, इस मुद्दे पर बंगाल सरकार को घेरा

कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, '' मैंने खुद अमित शाह से बात की थी बंगाल के प्रवासी मजदूरों को वापस भेजने के लिए। दो दिन पहले उनसे बात हुई।

Aradhya Tripathi
Published on: 9 May 2020 7:18 AM GMT
ममता के खिलाफ एक सुर में शाह-कांग्रेस, इस मुद्दे पर बंगाल सरकार को घेरा
X

नई दिल्ली: एक ओर देश में कोरोना वायरस को लेकर जंग जारी है। दूसरी ओर से केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल की ममता सरकार के बीच लगातार आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है। लेकिन ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है की देश की सत्ताधारी पार्टी और विपक्ष की राय एक हो। वो भी कांग्रेस और बीजेपी की। लेकिन ममता सरकार के विरुद्ध अब कांग्रेस ने बीजेपी के सुर में सुर मिलाया है। कांग्रेस ने देश के गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बंगाल सरकार को प्रवासियों के मुद्दे पर लिखी गई चिट्ठी में सुर में सुर मिलाये हैं।

कांग्रेस ने मिलाये शाह के सुर में सुर, ममता सरकार को घेरा

कोरोना वायरस के विषय पर शुरू से ही पश्चिम बंगाल की ममता सरकार और केंद्र की मोदी सरकार के बीच कोल्ड वार लगातार जारी है। लेकिन इस बार कांग्रेस ने भी बीजेपी साथ देते हुए ममता सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस ने ग्रह मंत्री अमित शाह द्वारा प्रवासी मजदूरों के सम्बन्ध में लिखी गई चिट्ठी के बाद इस मुद्दे पर अपनी राय रखी है। ममता सरकार पर टिप्पड़ी करते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, '' मैंने खुद अमित शाह से बात की थी बंगाल के प्रवासी मजदूरों को वापस भेजने के लिए। दो दिन पहले उनसे बात हुई। उन्होंने कहा कि मैंने बार बार लिस्ट मांगी की कितनी ट्रेन चाहिए लेकिन राज्य सरकार ने लिस्ट नहीं दी।

ये भी पढ़ें- T-20 वर्ल्ड कप को लेकर वॉर्नर ने खोला बड़ा राज, जानिए क्या है पूरा मामला

ये पता चला कि बंगाल ने आज 8 ट्रेन का लिस्ट दिया। दबाव में थोड़ा काम हुआ है। कांग्रेस की ओर से ऐसा तब कहा गया है जब अमित शाह ने बंगाल सरकार को प्रवासी मजदूरों के विषय में चिट्ठी लिख पूछा था कि प्रवासियों को ट्रेन से घर वापस जाने में मदद क्यों नहीं की जा रही है। जिसके बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने कहा पश्चिम बंगाल और अमित शाह से अपील है कि फंसे मजदूरों को वापस लाने का मिलकर प्रयास करें। अमित शाह ने मुझसे वादा किया था कि बंगाल सरकार से बात करेंगे, उन्होंने किया और दवाव के चलते कुछ काम होने लगा है।

बंगाल सरकार द्वारा ट्रेन की अनुमति न देना मजदूरों के साथ अन्याय- शाह

इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह द्वारा ममता सरकार से प्रवासी मजदूरों को ट्रेन से न भेजने का कारण पूछा गया था। गृह मंत्री शाह की ओर से चिट्ठी में लिखा गया था कि अन्य राज्यों की तरह बंगल में फंसे प्रवासी भी अपने घर वापस जाने की इच्छा रखते हैं। इससे मुझे दुख होता है कि पश्चिम बंगाल सरकार इस संबंध में सहयोग नहीं कर रही है। कहा गया कि पश्चिम बंगाल ट्रेन की आवाजाही के लिए अपेक्षित अनुमति नहीं दे रहा है।

ये भी पढ़ें- अभी-अभी भीषण हादसा: 19 मजदूरों से भरा वाहन पलटा, हुआ ये हाल

गौरतलब है कि देश के कोने कोने में फंसे प्रवासियों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। इसी बात काजिक्र करते हुए अमित शाह द्वारा चिट्ठी में कहा गया कि ट्रेनों को पश्चिम बंगाल पहुंचने न देना प्रवासी मजदूरों के साथ अन्याय है, इससे उनके लिए और मुश्किलें पैदा होंगी। गृह मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा दो लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने की सुविधा प्रदान की गई है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story