×

Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ को लेकर कांग्रेस की बड़ी बैठक आज, राहुल गांधी, भूपेश बघेल और टीएस सिंह देव भी होंगे शामिल

Chhattisgarh Politics: इस बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी समेत अन्य वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे। इस बैठक के दौरान छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में पार्टी की चुनावी रणनीति पर गहराई से मंथन किया जाएगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 28 Jun 2023 3:18 AM GMT (Updated on: 28 Jun 2023 3:20 AM GMT)
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ को लेकर कांग्रेस की बड़ी बैठक आज, राहुल गांधी, भूपेश बघेल और टीएस सिंह देव भी होंगे शामिल
X
Rahul Gandhi (photo: social media )

Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जोरदार तैयारियों में जुट गई है। भाजपा की ओर से घेरेबंदी की कोशिशों को देखते हुए कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व भी सक्रिय हो गया है। विधानसभा चुनाव की तैयारियों और पार्टी की चुनावी रणनीति पर चर्चा करने के लिए आज दिल्ली में बड़ी बैठक बुलाई गई है।

इस बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी समेत अन्य वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे। इस बैठक के दौरान छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में पार्टी की चुनावी रणनीति पर गहराई से मंथन किया जाएगा। बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश,प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम और वरिष्ठ मंत्री टीएस सिंह देव भी हिस्सा लेंगे।

बैठक में हिस्सा लेंगे सभी वरिष्ठ नेता

छत्तीसगढ़ के पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने भाजपा को भारी झटका देते हुए राज्य की सत्ता पर कब्जा कर लिया था। भाजपा उस हार का हिसाब चुकाने के लिए सक्रिय हो गई है और पार्टी नेताओं की ओर से लगातार दौरे किए जा रहे हैं। इसीलिए कांग्रेस ने भी जवाबी रणनीति बनाने के लिए आज महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक के दौरान भाजपा को जवाब देने के लिए पार्टी की रणनीति पर गहराई से मंथन किया जाएगा।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी इस विशेष बैठक के दौरान मौजूद रहेंगे। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राज्य के वरिष्ठ मंत्री टी एस सिंहदेव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, वरिष्ठ मंत्री ताम्रध्वज मोहंती और प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष चरणदास मोहंती समेत पार्टी के अन्य दिग्गज नेता हिस्सा लेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक के दौरान पार्टी की चुनावी रणनीति के साथ राज्य के मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

कांग्रेस और भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की जंग

छत्तीसगढ़ का विधानसभा चुनाव इस बार भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा की जंग बन गया है। छत्तीसगढ़ के चुनावी नतीजे बड़ा सियासी संदेश देने वाले साबित होंगे और इसका असर 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी पड़ेगा। यही कारण है कि कांग्रेस कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सक्रियता बढ़ा दी है और वे लोकलुभावन घोषणाएं करने में जुटे हुए हैं। राज्य में आदिवासी वर्ग के मतदाताओं को लुभाने के लिए कांग्रेस और भाजपा में जबर्दस्त होड़ मची हुई है।

इससे पूर्व प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा ने रायपुर स्थित कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में विभिन्न प्रकोष्ठों और मोर्चों के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न प्रकोष्ठों के अध्यक्षों के साथ वन टू वन चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं को सक्रिय बनाने, बूथ स्तर तक पार्टी को मजबूत बनाने और सरकारी योजनाओं के लाभ की जानकारी आम जनता तक पहुंचाने का निर्देश दिया। बैठक के बाद शैलजा ने बताया कि प्रदेश सचिवों और संयुक्त सचिवों की नियुक्ति जल्द ही की जाएगी।

भाजपा लाएगी अविश्वास प्रस्ताव

दूसरी ओर भाजपा ने भूपेश बघेल सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ भाजपा विधायक दल की बैठक नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के आवास पर बीती रात आयोजित की गई। देर रात तक चली बैठक के बाद नारायण चंदेल ने कहा कि भाजपा की ओर से बघेल सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर बसपा और जेसीसीजे के विधायकों की मदद भी ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पार्टी छत्तीसगढ़ की विभिन्न समस्याओं को जनता के सामने लाएगी जिनका निदान करने में भूपेश बघेल सरकार अभी तक विफल साबित हुई है। उन्होंने कहा कि बघेल के कार्यकाल के दौरान राज्य में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है और यही कारण है कि राज्य में बदलाव की बयार बह रही है। अगले विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को अपनी ताकत का पता लग जाएगा।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story