×

कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर एकमत नहीं हैं कांग्रेस नेता, पढ़ें किसने क्या कहा?

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा, 'भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल अभी पूरा भी नहीं हुआ फि‍र समय से पहले इस टीके को मंजूरी देना खतरनाक हो सकता है।

Aditya Mishra

Aditya MishraBy Aditya Mishra

Published on 3 Jan 2021 1:32 PM GMT

कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर एकमत नहीं हैं कांग्रेस नेता, पढ़ें किसने क्या कहा?
X
रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना के खिलाफ स्वदेशी टीके कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन का अनुमोदन भारतीय वैज्ञानिकों के लिए गौरव की बात है।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की महामारी के खिलाफ जारी जंग के बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बॉयोटेक की वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

जिसके बाद से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गृहमंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट करके वैज्ञानिकों और दवा की खोजकर्ताओं को बधाई दी है।

उन्होंने कहा कि हमें अपने भारतीय वैज्ञानिकों पर गर्व हैं, जिन्होंने इतने कम समय में कोरोना की वैक्सीन तैयार कर दी है।

वैक्सीन की परमिशन पर बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह-‘हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व’

Corona कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर एकमत नहीं हैं कांग्रेस नेता, पढ़ें किसने क्या कहा?(फोटो:सोशल मीडिया)

विपक्ष के नेता कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के फैसले पर एक मत नहीं

जिसके बाद से विपक्ष के नेता कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद अलग –अलग राग अलाप रहे हैं। कुछ नेता वैक्सीन के आपातकाल में इस्तेमाल की मंजूरी मिलने पर ख़ुशी जाहिर करते हुए भारतीयों वैज्ञानिकों और केंद्र सरकार की सराहना कर रहे हैं तो वहीं कुछ नेता सरकार के इस फैसले पर सवाल उठा रहे हैं।

सबसे ज्यादा विरोधाभास कांग्रेस पार्टी के नेताओं में देखने को मिला रहा है। कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर भी उनके नेता एक मत नहीं है। बल्कि अलग-अलग बयान दे रहे हैं। तो आइये जानते हैं किसने क्या कहा है।

सुरजेवाला ने वैज्ञानिकों को सराहा

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर भारतीय वैज्ञानिकों की तारीफ की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कोरोना के खिलाफ स्वदेशी टीके कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन का अनुमोदन भारतीय वैज्ञानिकों के लिए गौरव की बात है। भारत हमेशा नए आविष्कारों में अग्रणी रहा है और आगे भी ऐसा ही होता रहेगा। नए साल के लिए शानदार शुरुआत।

गांव-गांव मीटिंग पर कांग्रेस का जोर, प्रियंका गांधी भी होंगी शामिल

Randeep Surjewala कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला की फाइल फोटो

थरूर ने अप्रूवल को बताया खतरनाक

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा, 'भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल अभी पूरा भी नहीं हुआ फि‍र समय से पहले इस टीके को मंजूरी देना खतरनाक हो सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को इस पर सफाई देनी चाहिए। वैक्सीन का ट्रायल पूरा होने तक टीके के इस्तेमाल से बचा जाना चाहिए था।'

Shashi Tharoor कांग्रेस नेता शशि थरूर की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

जयराम रमेश ने मांगी सफाई

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, 'भारत बायोटेक पहले दर्जे की कंपनी है लेकिन हैरानी की बात है कि वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल से जुड़े अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल संशोधित किए जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को इस बारे में सफाई देनी चाहिए।

आनंद शर्मा ने भी उठाए सवाल

वहीं कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने में सावधानी बरतने की जरूरत है। किसी भी देश ने तीसरे चरण के ट्रायल और परीक्षणों के आंकड़ों के सत्यापन के साथ समझौता नहीं किया है। उन्होंने आगे कहा कि विशेषज्ञ पैनल में वैक्सीन से सुरक्षा और प्रभावकारिता के आंकड़ों की समीक्षा नहीं की गई जो अनिवार्य होती है।

congress-party member कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ आनंद शर्मा (फोटो: सोशल मीडिया)

बता दें कि इससे पहले यूपी के पूर्व और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को कहा था कि भाजपा जो वैक्सीन लगाएगी, उसका भरोसा नहीं कर सकते हैं। इसलिए वह वैक्सीन नहीं लगवाएंगे। जब हमारी सरकार आएगी तो सभी को फ्री वैक्सीन लगवाएंगे।

कोरोना वैक्सीन: अखिलेश के बयान पर मचा सियासी घमासान, पढ़े किसने क्या कहा?

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story