×

Rahul Gandhi: सांसदी खत्म होने पर बोले राहुल गांधी- भारत की आवाज के लिए लड़ रहा हूं, हर कीमत चुकाने को हूं तैयार

Rahul Gandhi Disqualified: मानहानि केस में लोकसभा सदस्यता खत्म होने के मामले में राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए अपनी बात कही है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, "मैं भारत की आवाज के लिए लड़ रहा हूं। मैं हर कीमत चुकाने को तैयार हूं।"

Hariom Dwivedi
Published on: 24 March 2023 2:19 PM GMT (Updated on: 24 March 2023 7:29 PM GMT)
Rahul Gandhi: सांसदी खत्म होने पर बोले राहुल गांधी- भारत की आवाज के लिए लड़ रहा हूं, हर कीमत चुकाने को हूं तैयार
X
फाइल फोटो- राहुल गांधी

Rahul Gandhi Disqualified: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म कर दी गई है। वह केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद थे। गुरुवार को सूरत की सीजेएम कोर्ट ने मानहानि के एक पुराने मुकदमे में उन्हें सजा सुनाई थी। लोकसभा सचिवालय से पत्र जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है। अब राहुल गांधी ने इस मामले में ट्वीट करते हुए अपनी बात कही है।
राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, "मैं भारत की आवाज के लिए लड़ रहा हूं। मैं हर कीमत चुकाने को तैयार हूं।"

मानहानि केस में सूरत की कोर्ट ने गुरुवार को उन्हें 2 साल की सजा सुनाई थी। 2019 में कर्नाटक की सभा में मोदी सरनेम को लेकर राहुल गांधी ने बयान दिया था। उन्होंने कहा था, "सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है?" सूरत कोर्ट के फैसले के खिलाफ राहुल गांधी को अपील दायर करने के लिए 30 दिनों का समय दिया गया था। राहुल गांधी के वकील ने भी कहा था कि हम फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट जाएंगे। अभी तक हाईकोर्ट में राहुल की तरफ से अपील नहीं की गई है।

चुनाव लड़ने पर लग सकती है रोक

सूरत कोर्ट के फैसले के बाद से ही राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता पर तलवार लटक रही थी। जनप्रतिनिधि कानून के मुताबिक, अगर सांसदों और विधायकों को किसी भी मामले में 2 साल से ज्यादा की सजा हुई हो तो ऐसे में संसद सदस्यता (सांसदी और विधायकी) रद्द हो जाएगी। इतना ही नहीं सजा की अवधि पूरी करने के बाद छह वर्ष तक चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य भी होते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर प्रतिनिधि सजा के खिलाफ ऊपरी अदालत में अपील करता है तो यह नियम लागू नहीं होगा।

राहुल गांधी के पास अब क्या हैं विकल्प?

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म हो गई है लेकिन अभी उनके लिए सारे रास्ते बंद नहीं हुए हैं। वह हाईकोर्ट में चुनौती दे सकते हैं। हाईकोर्ट में अगर सूरत सेशन कोर्ट के फैसले पर स्टे लग जाता है तो उन्हें राहत मिल सकती है। मनमाफिक फैसला नहीं होने की दशा में वह सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं। लेकिन अगर सर्वोच्च अदालत से उन्हें राहत नहीं मिलती है तो राहुल गांधी के चुनाव लड़ने पर भी रोक लग सकती है।

राहुल गांधी को मिली सच बोलने की सजा: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मानहानि का मुकदमा इतना बड़ा नहीं था कि उनकी सदस्यता छीन ली जाये। इस सरकार में सच बोलने वालों पर कार्रवाई हो रही है। राहुल गांधी को सच बोलने की सजा मिली है। इसके खिलाफ कांग्रेसी चुप नहीं बैठेंगे। राहुल गांधी सच के लिए लड़ते रहेंगे। इससे वह और मजबूत होकर निखरेंगे। उन्होंने कहा कि आज शाम की बैठक में तय होगा कि आगे की रणनीति क्या होगी?

एकजुट हो रहे हैं विपक्षी दल

कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी की सजा के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन कर रही है। आज शाम 5 बजे कांग्रेस पार्टी ने हाईलेवल मीटिंग बुलाई है। शुक्रवार को सदन में राहुल गांधी के मुद्दे को लेकर जोरदार हंगामा हुआ है। इससे पहले आज 14 विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सुप्रीम कोर्ट याचिका स्वीकार करते हुए 5 अप्रैल को सुनवाई की तारीख तय की है। बीते दिनों करीब 8 दलों के 9 नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर एजेंसियों के दुरुपयोग की बात कही थी।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story