×

Rajasthan Election 2023: कांग्रेस के घोषणा पत्र में 10 लाख युवाओं को नौकरी का वादा, किसानों और व्यापारियों को मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण

Rajasthan Election 2023: जयपुर में पार्टी का घोषणा पत्र जारी करने के मौके पर अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। कांग्रेस के घोषणा पत्र में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने के अलावा चार लाख नई सरकारी नौकरियां देने का वादा भी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 21 Nov 2023 6:03 AM GMT (Updated on: 21 Nov 2023 6:27 AM GMT)
Rajasthan Congress manifesto
X

Rajasthan Congress manifesto  (photo: social media )

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने आज पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। जयपुर में पार्टी का घोषणा पत्र जारी करने के मौके पर अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। कांग्रेस के घोषणा पत्र में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने के अलावा चार लाख नई सरकारी नौकरियां देने का वादा भी किया गया है।

घोषणा पत्र में सात गारंटियों की तरह कई लोकलुभावन घोषणाएं भी की गई हैं। गांव के व्यापारियों को 5 लाख तक बिना ब्याज का कर्ज देने का वादा किया गया है। इसके साथ ही किसानों को दो लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त कर्ज देने की बात भी कही गई है। पंचायत स्तर पर भर्तियां करने के साथ ही कर्मचारियों का नया कैडर बनाने का वादा भी किया गया है। किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल खरीद का कानून बनाने की दिशा में भी पार्टी काम करेगी।

Rajasthan Elections 2023: पीएम मोदी ने बीकानेर में रोड शो कर किया शक्ति प्रदर्शन, उमड़ी भारी भीड़, लगे मोदी-मोदी के नारे

महिलाओं की सुरक्षा पर कांग्रेस का जोर

कांग्रेस के घोषणा पत्र में महिलाओं की सुरक्षा पर खास जोर दिया गया है। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने घोषणा पत्र में कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। महिला सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए प्रहरियों की नियुक्ति की जाएगी।

परिवहन में जारी यात्रा किराए में छूट के अतिरिक्त फ्री मासिक कूपन जारी होंगे। कांग्रेस की ओर से यह वादा भी किया गया है कि यदि राज्य में पार्टी की सरकार बनी तो स्वामीनाथन की रिपोर्ट के आधार पर एमएसपी की गारंटी का कानून लागू होगा।


युवाओं और किसानों पर फोकस

कांग्रेस के घोषणा पत्र में युवाओं, किसानों और मजदूरों को काफी महत्व दिया गया है। युवा मतदाताओं को रिझाने के लिए 10 लाख रोजगार देने का वादा किया गया है। इसके साथ ही चार लाख नई सरकारी नौकरियों के वादे से भी युवा मतदाताओं को आकर्षित करने की कोशिश की गई है। किसानों को दो लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त कर्ज दिया जाएगा।

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमत पर फंस गई गहलोत सरकार, PM मोदी का बड़ा हमला, सफाई देने में जुटे सीएम

श्रमिकों के लिए मनरेगा में रोजगार की अवधि बढ़ाकर 150 दिन की जाएगी। इसके साथ ही इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में रोजगार की अवधि बढ़ाकर 150 दिन कर दी जाएगी। चिकित्सा क्षेत्र में चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा की राशि 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करने का वादा भी किया गया है।


लोगों के सुझाव पर बना घोषणा पत्र

घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने कहा कि कांग्रेस की ओर से दी गई सात गारंटियों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 3 करोड़ 50 लाख लोगों के सुझाव के बाद इस घोषणा पत्र को तैयार किया गया है। इस घोषणा पत्र के जरिए कांग्रेस राजस्थान के लोगों को यह बताना चाहती है कि यदि पार्टी को पुनः सरकार बनाने का मौका मिला तो पार्टी की ओर से राजस्थान के लोगों की पूरी सेवा की जाएगी।


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लोगों की राय के आधार पर ही इस घोषणा पत्र को तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि वादा करो मत और यदि वादा करो तो उसे जरूर निभाओ। उन्होंने पेपर लीक मामले को मुद्दा बनाए जाने की लेकर भाजपा पर जमकर निशाना साधा।

Rajasthan Elections 2023: 35 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति, 17 फीसदी दागी, जानें किस पार्टी से कितने?

खड़गे ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन्हें झूठों का सरदार बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के पिता को मैं क्यों गाली दूंगा। मैं तो बचपन में ही अपनी माता सहित सबको खो चुका हूं। उन्होंने कहा कि भाजपा वाले कांग्रेस सरकार की योजनाओं की नकल कर रहे हैं।


कांग्रेस घोषणा पत्र के मुख्य बिंदु

-पहली बार किसानों को बिना ब्याज 2 लाख का ऋण देंगे।

-युवाओं को नौकरी देने के लिए पंचायत स्तर पर भर्ती की जाएंगी, इसके लिए एक नया कैडर बनाया जाएगा।

-चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दिलाई जाएगी। साथ ही प्रदेश में कुल 10 लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

-सरकार बनने के बाद कांग्रेस राजस्थान में जातीय जनगणना कराएगी।

-समाज के सभी वर्गों को एक साथ लाभ देने का प्रयास करेंगे।

-चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 50 लाख रुपए तक के इलाज कराया जाएगा।

-3 करोड़ 50 लाख लोगों के सुझाव के बाद बना घोषणा पत्र।

राजस्थान में कांग्रेस की सात गारंटियां

घोषणा पत्र से पहले ही कांग्रेस राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए सात गारंटियां जारी कर चुकी है। इसमें महिलाओं को सालाना 10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता, 500 रुपये में सभी को गैस सिलेंडर, सरकारी कॉलेज के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले युवाओं को फ्री टैब या लैपटॉप, 25 लाख रुपये का आपदा राहत बीमा और किसानों से गोबर की खरीद, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना के लिए कानून व सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम स्कूलों को बढ़ावा देने की घोषणा शामिल है।

कांग्रेस से पहले भाजपा ने भी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी किया था। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा जबकि अन्य राज्यों के साथ ही 3 दिसंबर को चुनावी नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story