×

Shashi Tharoor: जयशंकर को शांत रहने की सलाह देने वाले शशि थरूर ने मारी पालटी, अब बताया योग्य विदेश मंत्री

Shashi Tharoor: भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी से एक राजनेता बने थरूर एकबार इसके शिकार हुए हैं। अबकी बार वे ट्रोलर्स के निशाने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर को बिन मांगी सलाह देने के कारण आए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 July 2023 8:38 AM GMT
Shashi Tharoor: जयशंकर को शांत रहने की सलाह देने वाले शशि थरूर ने मारी पालटी, अब बताया योग्य विदेश मंत्री
X
Shashi Tharoor Trolled for Advising S. Jaishankar (Photo: Social Media)

Sashi Tharoor: वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर अक्सर अपने बयानों को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का शिकार हो जाते हैं। भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी से एक राजनेता बने थरूर एकबार इसके शिकार हुए हैं। अबकी बार वे ट्रोलर्स के निशाने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर को बिन मांगी सलाह देने के कारण आए हैं। जिस पर उन्होंने अपनी ओर से सफाई पेश करते हुए जयशंकर के रूख का समर्थन किया है।

जयशंकर ने कही थी ये बात ?

दरअसल, अप्रैल माह में बेंगलुरू में भारतीय जनता युवा मोर्चा के एक कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हुए थे। यहां उन्होंने दूसरे देशों के आंतरिक मसलों में पश्चिम के हस्तक्षेप की कड़ी आलोचना की थी। विदेश मंत्री ने इससे जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि पश्चिम को दूसरों पर टिप्पणी करने की बुरी आदत है। वे सोचते हैं कि ये उन्हें भगवान का दिया हुआ किसी प्रकार का अधिकार है। उन्हें सीखना होगा कि अगर वे ऐसा करते रहेंगे तो दूसरे लोग भी कमेंट करने लगेंगे। तब उन्हें अच्छा नहीं लगेगा।

शशि थरूर ने दी थी सलाह

विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान पर केरल से कांग्रेस सांसद और विदेश नीति के जानकार शशि थरूर से जब प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने विदेश मंत्री को थोड़ा शांत रहने की सलाह दे डाली। थरूर ने तब कहा था कि किसी भी टिप्पणी पर इतना कमजोर होना ठीक नहीं है। हर टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देना भी सही नहीं है। अगर हम हर टिप्पणी पर प्रतिक्रिया करते हैं तो हम खुद का नुकसान कर रहे हैं। उन्होंने विदेश मंत्री से थोड़ा शांत रहने का आग्रह किया था।

ट्रोल होने पर देने लगे सफाई

अपने इस बयान को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों का निशाना बनने के बाद अब कांग्रेस सांसद शशि थरूर सफाई देते नजर आ रहे हैं। थरूर ने कहा कि मेरे बारे में कहा रहा है कि मैंने विदेश मंत्री को उनके द्वारा खालिस्तानियों पर दी गई टिप्पणी को लेकर शांत रहने को कहा था, जबकि हकीकत में ऐसा कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि हम बिना उकसावे के किसी की आंख में धूल नहीं झोंकते हैं। झंडा पहराने की घटना एक उकसावे की घटना थी और इस पर भारत के विदेश मंत्री की प्रतिक्रिया उचित थी। इस पर विदेश मंत्री से मेरा कोई मतभेद नहीं है। मैं उन्हें एक मित्र, एक कुशल और योग्य विदेश मंत्री मानता हूं।

बता दें कि शशि थरूर ने विदेश मंत्री की तारीफ ऐसे समय में की है, जब उनके सर्वोच्च नेता राहुल गांधी चीन सीमा विवाद समेत अन्य मसलों को लेकर लगातार एस जयशंकर से उलझे हुए हैं। दोनों के बीच समय-समय पर जुबानी जंग देखने को मिलती रहती है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story