×

Adhir Ranjan Chowdhury: खराब व्यवहार की वजह से अधीर रंजन चौधरी लोकसभा से निलंबित, कांग्रेस बोली- सदन नहीं चलने देंगे

Adhir Ranjan Chowdhury News: अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ सदन और स्पीकर के अपमान का प्रस्ताव संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने उठाया। विशेषाधिकार हनन और उन्हें सस्पेंड करने की मांग की गई। स्पीकर ओम बिरला ने विशेषाधिकार हनन के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

Aman Kumar Singh
Published on: 10 Aug 2023 3:39 PM GMT
Adhir Ranjan Chowdhury: खराब व्यवहार की वजह से अधीर रंजन चौधरी लोकसभा से निलंबित, कांग्रेस बोली- सदन नहीं चलने देंगे
X

Adhir Ranjan Chowdhury News: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के बारे में 'अपशब्दों' का प्रयोग करने पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को सदन से निलंबित कर दिया गया है। उनका मामला सदन की प्रिविलेज कमेटी (Privilege Committee) के पास भेजा गया।

सदन में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी (Prahlad Joshi) ने पेश किए गए प्रस्ताव को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने अधीर रंजन चौधरी द्वारा सदन में लगातार किए जा रहे व्यवहार की जांच का मामला सदन की प्रिविलेज कमेटी को भेजते हुए कमेटी की रिपोर्ट आने तक उन्हें सदन से सस्पेंड करने की घोषणा की। वहीं, कांग्रेस पार्टी ने कहा, सदन नहीं चलने देंगे।

जब तक रिपोर्ट नहीं आती, निलंबित रहेंगे अधीर

कांग्रेस के पश्चिम बंगाल से सांसद अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ सदन और स्पीकर के अपमान का प्रस्ताव संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी (Parliamentary Affairs Minister Prahlad Joshi) द्वारा उठाया गया। उन्होंने अधीर रंजन के खिलाफ विशेषाधिकार हनन और निलंबित करने की मांग की। स्पीकर ओम बिरला ने विशेषाधिकार हनन (breach of privilege) के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। जब तक विशेषाधिकार हनन समिति की रिपोर्ट नहीं आती, तब तक के लिए अधीर रंजन चौधरी सदन से निलंबित रहेंगे। आपको बता दें, ये प्रस्ताव अधीर रंजन के व्यवहार के खिलाफ लाया गया था।

तब सदन में नहीं थे अधीर रंजन

आपको बता दें, सदन में जब अधीर रंजन के निलंबन का प्रस्ताव पारित हुआ, उस वक़्त कांग्रेस सांसद सहित पार्टी के अन्य नेता और कई विपक्षी दलों के सांसद सदन में मौजूद नहीं थे। क्योंकि, वे सभी प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान ही सदन से वॉकआउट कर गए थे।
अधीर रंजन- नए 'नीरव मोदी' को देखने का क्या फायदा

सस्पेंड होने के बाद कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'मुझे वॉकआउट करना पड़ा। क्योंकि, मणिपुर के मुद्दे पर आज भी पीएम 'नीरव' ही बने रहे। तब मैंने सोचा कि नए 'नीरव मोदी' को देखने का क्या फायदा। प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि पूरा देश उनके साथ है। फिर वो कांग्रेस से क्यों डरते हैं?

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story