×

Rahul Gandhi: लद्दाख में राइडर बने राहुल गांधी, खुद बाइक चलाकर पहुंचे पैंगोंग झील, यहीं पर कल मनाएंगे पिता का जन्मदिन

Rahul Gandhi Bike Rally in Ladakh: राहुल गांधी खुद बाइक चलाते हुए पैंगोंग लेक तक पहुंचे हैं। अब वे यहीं पर एक टूरिस्ट कैंप में रात भी गुजारेंगे।

Anshuman Tiwari
Published on: 19 Aug 2023 7:42 AM GMT (Updated on: 19 Aug 2023 8:21 AM GMT)
Rahul Gandhi: लद्दाख में राइडर बने राहुल गांधी, खुद बाइक चलाकर पहुंचे पैंगोंग झील, यहीं पर कल मनाएंगे पिता का जन्मदिन
X
Rahul Gandhi Bike Rally in Ladakh (photo: social media )

Rahul Gandhi Bike Rally in Ladakh: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों लद्दाख के दौरे पर हैं। लद्दाख में राहुल गांधी नए अंदाज में दिखे हैं। राइडर लुक में राहुल गांधी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। दरअसल राहुल गांधी खुद बाइक चलाते हुए पैंगोंग लेक तक पहुंचे हैं। अब वे यहीं पर एक टूरिस्ट कैंप में रात भी गुजारेंगे।

राहुल गांधी के पिता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिन कल यानी 20 अगस्त को है। राहुल गांधी ने अपने पिता का जन्मदिन भी पैंगोंग झील के किनारे ही मनाने का फैसला किया है। राहुल गांधी पहले दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख रवाना हुए थे मगर अब उनका दौरा बढ़ाकर 25 अगस्त तक कर दिया गया है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि अब राहुल गांधी 25 अगस्त तक लद्दाख और लेह में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

पैंगोंग लेक तक राहुल की बाइक राइडिंग

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए समाप्त किए जाने के बाद लद्दाख को नया केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। केंद्र सरकार की ओर से यह बड़ा कदम उठाए जाने के बाद राहुल गांधी पहली बार लद्दाख यात्रा पर पहुंचे हैं। लद्दाख पहुंचने के बाद राहुल गांधी विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने में जुटे हुए हैं। इसी दौरान में बाइक की सवारी करते हुए नए अंदाज में भी दिखे। राहुल गांधी बाइक की सवारी करते हुए पैंगोंग झील तक पहुंचे।

राहुल गांधी को बाइक राइडिंग पहले से ही काफी पसंद है और इसी कारण उन्होंने अपनी लद्दाख यात्रा के दौरान बाइक की सवारी का आनंद लिया। राहुल गांधी पहले भी कई इंटरव्यू में यह बात कह चुके हैं कि उन्हें बाइक राइडिंग काफी पसंद है मगर सिक्योरिटी की भारी-भरकम व्यवस्था होने के कारण वे चाहकर भी बाइक राइडिंग नहीं कर पाते हैं।

टूरिस्ट कैंप में गुजारेंगे रात

पत्रकारों के सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि उनके पास एक केटीएम बाइक है मगर वह हमेशा खड़ी रहती है। उनका सिक्योरिटी स्टाफ बाइक चलाने की इजाजत नहीं देता। इसी कारण वे बाइक राइडिंग का अपना शौक नहीं पूरा कर पाते। राहुल गांधी आज पैंगोंग में झील के किनारे टूरिस्ट कैंप में ही रात गुजारेंगे। उन्हें यह इलाका काफी पसंद आया है और उन्होंने कल अपने पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिन भी यही मनाने का फैसला किया है।

राहुल ने विभिन्न कार्यक्रमों में लिया हिस्सा

इससे पूर्व अपने लद्दाख प्रवास के दौरान राहुल गांधी ने कल कारगिल मेमोरियल का दौरा किया था। उन्होंने स्थानीय युवाओं के साथ एक संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए अपनी बात कहने के साथ ही युवाओं के विचार भी जाने। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने लेह में एक फुटबॉल मैच का आनंद भी लिया। कांग्रेस अध्यक्ष पहले सिर्फ दो दिनों के दौरे पर लद्दाख पहुंचे थे मगर अब उन्होंने अपना कार्यक्रम बढ़ा लिया है। अब राहुल गांधी का 25 अगस्त तक लद्दाख में ही रुकने का इरादा है। कांग्रेस के लिए यह जिला प्रवक्ता ने बताया कि राहुल गांधी ने 25 अगस्त तक लद्दाख में रुकने का फैसला किया है। वे 30 सदस्यीय लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद और कारगिल चुनावों के लिए होने वाली कांग्रेस की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। 10 सितंबर को होने वाले कारगिल परिषद चुनावों के लिए कांग्रेस ने नेशनल कांफ्रेंस के साथ गठबंधन किया है।

सियासी नजरिए से अहम है लद्दाख दौरा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का लद्दाख का दौरा सियासी नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस समेत जम्मू कश्मीर की अन्य पार्टियों ने भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। राहुल गांधी भी समय-समय पर भाजपा की कश्मीर नीति को लेकर हमलावर रहे हैं।

इस साल अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जनवरी महीने में राहुल गांधी जम्मू और श्रीनगर पहुंचे थे। भारत जोड़ो यात्रा के समापन के मौके पर श्रीनगर में कांग्रेस और अन्य दलों के नेताओं का बड़ा जमावड़ा लगा था। इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने भाजपा की जम्मू कश्मीर के संबंध में अपनाई जा रही नीतियों को लेकर सवाल उठाए थे।

बाद में फरवरी महीने के दौरान राहुल गांधी ने कश्मीर का व्यक्तिगत दौरा किया था मगर वे उस दौरान लद्दाख नहीं जा सके थे। इसी कारण अब वे लद्दाख के दौरे पर पहुंचे हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story