रेलवे का बड़ा एलान: अब टिकट बुक कराने में होगी परेशानी, बदलेंगे नियम

भारतीय रेलवे ट्रेन टिकट की बुकिंग को लेकर नया प्रस्ताव लाने का विचार कर रही है। इस प्रस्ताव के बाद अब यात्रियों के लिए आसपास से किसी एजेंट के जरिये टिकट बुक कराना मुश्किल हो जायेगा।

दिल्ली: भारतीय रेलवे ट्रेन टिकट की बुकिंग को लेकर नया प्रस्ताव लाने का विचार कर रही है। इस प्रस्ताव के बाद अब यात्रियों के लिए आसपास से किसी एजेंट के जरिये टिकट बुक कराना मुश्किल हो जायेगा। दरअसल, रेलवे इन एजेंट्स को रोक लगा सकते हैं। हालाँकि यात्रियों को पहले से ही घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा दी जा रही है।

ट्रेन टिकटों की धड़ल्ले से हो रही कालाबजारी

दरअसल, रेलवे के टिकट को लेकर काफी समय से कालाबाजारी के मामले सामने आ रहे हैं। इस बारे में लोकसभा में चर्चा भी हुई। जिसमें रेल मंत्रालय के ग्रांट की मांग पर कई सवाल उठे थे। इस दौरान बताया गया कि 14 महीनों में 5,300 से अधिक लोगों को ट्रेन टिकट की कालाबजारी के मामले पकड़ा जा चुका है।

ये भी पढ़ें: वाहनचालकों को तगड़ा झटका: पेट्रोल-डीजल हुआ इतना महंगा, सरकार ने बढ़ाया टैक्स

मामले में पीयूष गोयल का कहना है कि यह देखा गया है कि बुकिंग शुरू होते ही कुछ देर में ट्रेन टिकट सोल्ड आउट हो जाते हैं। ऐसे में मंत्रालय इसपर रोकथाम के लिए कई कदम उठा रहा है।

अब आसपास के एजेंट से नहीं बुक कर पायेंगे टिकट

ऐसे में रेल मंत्रालय अब तक कुल 884 टिकट बुकिंग वेंडर्स को ब्लैकलिस्ट भी किया जा चुका है। वहीं, कहा जा रहा है कि ट्रेन टिकट बुक करने के लिए प्राइवेट एजेंट्स या वेंडर्स की जरूरत नहीं है। ऐसे में इसे बंद करने पर विचार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: ट्रेन के डिब्बे का खुला राज: इसलिए होते हैं लाल-नीले, जान घूम जाएगा सर

हालंकि जिन लोगों को टिकट बुक करना होगा वह घर बैठे मोबाइल के जरिये ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता है। वहीं किसी समस्या के चलते ‘कॉमन सर्विस सेंटर्स’ से भी टिकट खरीदी जा सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।