×

वाहनचालकों को तगड़ा झटका: पेट्रोल-डीजल हुआ इतना महंगा, सरकार ने बढ़ाया टैक्स

मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ा दिए हैं। सरकार ने इसपर एक्साइज ड्यूटी (Special Excise Duty) और रोड सेस (Road Cess) बढ़ाने का ऐलान किया है। जिसके कारण अब पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ जायेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 14 March 2020 6:42 AM GMT
वाहनचालकों को तगड़ा झटका: पेट्रोल-डीजल हुआ इतना महंगा, सरकार ने बढ़ाया टैक्स
X

दिल्ली: मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ा दिए हैं। सरकार ने इसपर एक्साइज ड्यूटी (Special Excise Duty) और रोड सेस (Road Cess) बढ़ाने का ऐलान किया है। जिसके कारण अब पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ जायेंगे। जानकारी के मुताबिक, फियूल के दामों में तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी हो सकती है। हालंकि अन्तराष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल सस्ता हुआ है।

पेट्रोल-डीजल के बढ़ेंगे रेट:

केंद्र की मोदी सरकार ने बढ़ा फैसला लिया है। जिसके चलते पेट्रोल और डीजल के उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगा है। शनिवार को मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) में बढ़ोतरी की है। इसके तहत दो रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी का बढ़ा है तो वहीं रोड और इंफ्रा सेस 1 रुपये प्रति लीटर बढ़ा है। ऐसे में अब देशभर में पेट्रोल-डीज़ल के दाम 3 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ जाएगा।

ये भी पढ़ें:मिलेगी बड़ी राहत: GST काउंसिल की बैठक आज, इन चीजों पर टैक्स हो सकता है कम

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल के दाम 69.87 रुपये प्रति लीटर है। एक्साइज ड्यूटी और सेस बढ़ाने के बाद अब पेट्रोल की कीमतों में 3 रुपये तक का इजाफा हो जाएगा।

ये है वजह:

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल सस्ता होने के बावजूद पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा किये जाने के पीछे विशेषज्ञ खराब अर्थ व्यवस्था को वजह बता रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस फैसले से कमजोर अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सरकार को अतिरिक्त धन जुटाने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें: बिल गेट्स का इस्तीफा: इस वजह से छोड़ा माइक्रोसॉफ्ट, अब करेंगे ये काम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में आई गिरावट की वजह से सरकार के लिए यह फैसला करना संभव हुआ है। वहीं पिछले कई दिनों से तेल के रेट्स कम ही हुए हैं,ऐसे में रेट्स बढ़ने से ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा ये गौरतलब होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story