×

महत्वपूर्ण विषयों पर बुधवार से सुनवाई करेगी संविधान पीठ

उच्चतम न्यायालय की पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ बुधवार से भूमि अधिग्रहण, न्यायाधिकरणों के ढांचे सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर सुनवाई करेगी।

Anoop Ojha
Published on: 26 March 2019 4:54 PM GMT
महत्वपूर्ण विषयों पर बुधवार से सुनवाई करेगी संविधान पीठ
X

नयी दिल्ली: उच्चतम न्यायालय की पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ बुधवार से भूमि अधिग्रहण, न्यायाधिकरणों के ढांचे सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर सुनवाई करेगी। इनमें यह सवाल भी शामिल है कि विधिनिर्माताओं को संसद या विधानसभा में वोट के लिए रिश्वत लेने पर अभियोजन से छूट मिलनी चाहिए या नहीं।

यह भी पढ़ें......अमर सिंह ने साबित किया अभी खत्म नहीं हुई राजनीतिक पारी

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ में न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना शामिल हैं।

पीठ वित्त अधिनियम 2017 की धारा 156 से 189 को चुनौती से संबंधित मामले ‘मद्रास बार एसोसिएशन बनाम भारत संघ’ में सुनवाई करेगी। इन धाराओं से न्यायाधिकरणों के ढांचे और पुन:स्थापना को संशोधित किया गया है।

यह भी पढ़ें......विजय माल्या की कंपनी के चार सीनियर अफसरों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

पीठ उच्चतम न्यायालय रजिस्ट्री द्वारा केन्द्रीय सूचना आयोग के आदेश के खिलाफ दायर अपील पर भी सुनवाई करेगी। आयोग ने आदेश में कहा है कि सूचना का अधिकार कानून 2005 के तहत उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित सूचनाएं दी जानी चाहिए।

इनके अलावा, पीठ इस विषय पर भी गौर करेगी कि प्रधान न्यायाधीश का पद आरटीआई कानून के तहत आता है या नहीं। न्यायाधीश भूमि अधिग्रहण काऩून 2013 की धारा 24 से जुड़े विषय पर भी गौर करेंगे।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story