×

Consumer Rights in India: होटल या रेस्तरां बिल में MRP से ज्यादा वसूल रहे कीमत, तो जानें कैसे करें शिकायत

Consumer Rights in India: अगर आपको रेस्तरां-होटल की कोई बात पंसद ना आए, तो चिकचिक करके सबको परेशान बिलकुल न करें। सीधे आपके लिए बनाए गए उपभोक्ता संरक्षण कानून का सहारा ले और अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

Archana Pandey
Published on: 30 Jun 2023 11:48 AM GMT
Consumer Rights in India: होटल या रेस्तरां बिल में MRP से ज्यादा वसूल रहे कीमत, तो जानें कैसे करें शिकायत
X
Consumer Rights in India (Photo - Social Media)

Consumer Rights in India Restaurants: ज्यादातर सभी लोग रेस्तरां या होटल में खाना खाने जाते हैं। ऐसे में अक्सर कभी खाने के स्वाद, स्टाफ के बर्ताव, या साफ-सफाई की वजह से, तो कभी बिल में सर्विस चार्ज और सर्विस टैक्स को लेकर हुई चिकचिक के मामले सामने आते रहते हैं। अगर आप भी रेस्तरां या होटल जाएं और आपको भी यहां की कोई बात पंसद ना आए, तो चिकचिक करके सबको परेशान बिलकुल न करें। सीधे आपके लिए बनाए गए उपभोक्ता संरक्षण कानून का सहारा ले और अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

1915 पर करें शिकायत

जब कभी आप किसी रेस्तरां-होटल या किसी भी दुकान-मॉल में जाए और यहां किसी बात को लेकर आपकी बहस हो जाए। जिसकी आप शिकायत करना चाहते हैं, तो आप सीधे https://consumerhelpline.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करें। इसके अलावा 1915 पर कॉल करके भी आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

MRP से ज्यादा पैसे मांगे तो

Legal Metrology Act की धारा 57 के अनुसार कोई भी थोक, खुदरा व्यापारी या दुकानदार सामान के पैकेट पर लिखे अधिकतम खुदरा मूल्य से ज्यादा पैसे नहीं मांग सकते हैं। अगर आपसे कोई ज्यादा पैसे मांगता है, तो आप उसकी शिकायत उपभोक्ता हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं। आपको बता दें ये नियम रेस्तरां या होटल पर लागू नहीं होता है।

सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी

सुप्रीम कोर्ट में फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन बनाम यूनियन ऑफ इंडिया केस की सुनवाई की थी। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर कोई रेस्तरां या होटल पानी की बोतल के लिए MRP से ज्यादा कीमत की मांग करता है, तो वह जायज है। कोर्ट ने कहा था कि कोई भी व्यक्ति होटल में केवल पानी खरीदने नहीं जाता है।

होटल में उसे पीने के पानी के साथ बैठने के लिए जगह, बढ़िया माहौल, अच्छी सर्विस भी दी जाती है। ऐसे में होटल या रेस्तरां MRP से ज्यादा दाम ले सकते हैं। इसलिए ऐसे मामलों में आप बिल पर लिखे दाम पर झगड़ा नहीं उसका भुगतान करें।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story